Advertisement
Money Online

[2024] Technical Analysis in Hindi |टेक्निकल एनालिसिस: यह क्या है? शेयर बाज़ार में पैसा कमाने के लिए आपके पास ये जानकारी होनी ज़रूरी है|

[2024] Technical Analysis in Hindi |कोई भी निवेश करने से पहले शेयर बाजार पर अच्छी पकड़ होना जरूरी है। किसी भी स्टॉक को खरीदने से पहले उसका सावधानीपूर्वक अध्ययन किया जाना चाहिए, और इसे प्राप्त करने के दो तरीके हैं: टेक्निकल और फंडामेंटल एनालिसिस। हालाँकि, औसत निवेशक इसके बारे में बहुत कम जानता है, जबकि बाजार से जुड़े निवेशकों और उद्योग पेशेवरों को इसके बारे में व्यापक जानकारी है। हालाँकि, टेक्निकल और फंडामेंटल एनालिसिसकी समझ प्राप्त करना बहुत कठिन नहीं है।

Technical Analysis in Hindi
[2024] Technical Analysis Kya hai

हमें टेक्निकल और फंडामेंटल एनालिसिस के बारे में बताएं और इसके बारे में, Technical Analysis Kya hai और अधिक सीखकर कोई सक्रिय शेयर बाजार निवेशक कैसे बन सकता है। ये दोनों तकनीकें आपको यह निर्धारित करने में सहायता करेंगी कि स्टॉक कब खरीदना और बेचना है और साथ ही शेयर की कीमत और भविष्य के लिए इसकी संभावनाओं का सटीक अनुमान भी लगाया जाएगा।

इस प्रकार, इस ब्लॉग आलेख को अंत तक पढ़ना सुनिश्चित करें क्योंकि इसमें वह सारी जानकारी शामिल है जो हमें यह समझने के लिए आवश्यक है कि Technical Analysis Kya hai क्या है, इसे कैसे करना है, इसमें कौन से घटक शामिल हैं, आदि।

क्या है टेक्निकल एनालिसिस?|Technical Analysis Kya hai

(Technical analysis)टेक्निकल एनालिसिस एक उपकरण है जिसका उपयोग नौसिखिए शेयर बाजार व्यापारियों द्वारा बाजार के रुझान, जैसे कि तेजी या मंदी की भविष्यवाणी करने के लिए किया जाता है। ऐतिहासिक मूल्य डेटा तकनीकी विश्लेषण चार्ट के लिए आधार के रूप में कार्य करता है।

Technical Analysis in Hindi

दूसरे शब्दों में, यदि बाजार नकारात्मक प्रवृत्ति में है और यह उस स्तर पर पहुंच गया है जहां से इसे ऐतिहासिक रूप से समर्थन मिला है, तो बाजार के लिए इस स्तर से समर्थन पाकर प्रवृत्ति को मोड़ना अभी भी संभव है।

Advertisement

Technical analysis के माध्यम से, एक व्यापारी किसी व्यापार में प्रवेश करने और बाहर निकलने का सबसे अच्छा समय निर्धारित कर सकता है, जिससे घाटे को कम करते हुए अधिकतम लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

Advertisement

टेक्निकल एनालिसिस कितने प्रकार की होती है ? | Types of Technical Analysis in hindi

Technical analysis आम तौर पर दो श्रेणियों में आता है, जिन्हें आप नीचे स्पष्ट रूप से देखेंगे।

  • चार्ट पैटर्न (chart patterns)

चार्ट पैटर्न ()बनाना अपेक्षाकृत सरल कार्य है। जब आप इसका विश्लेषण करें तो आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि प्रत्येक समय चार्ट आपको कौन सा पैटर्न दिखा रहा है। चार्ट पर जो पैटर्न उभरे हैं वे आपके लिए स्पष्ट होने चाहिए।

चार्ट विश्लेषण के लिए आपको चार्ट पर प्रमुख तत्वों पर ध्यान देने और लेनदेन में प्रवेश करने से पहले आपूर्ति और मांग क्षेत्रों की पहचान करने की आवश्यकता होती है जो कुल मिलाकर आपके लिए लाभदायक होगा।

  • इंडिकेटर्स(Indicators)

Indicators बाजार में उपलब्ध संकेतकों की प्रचुरता के कारण जो नौसिखिए व्यापारी के कार्यभार का लगभग आधा हिस्सा आसानी से पूरा कर सकते हैं, ये शेयर बाजार में नौसिखियों के लिए सबसे आम संकेत हैं। ट्रेडिंग में संकेतकों का बड़े पैमाने पर उपयोग करता है

यह सच है कि बाजार में बहुत सारे संकेतक हैं जिनका उपयोग करने के लिए आपसे अनुरोध किया जाएगा, लेकिन दोस्तों, आप उनमें से केवल कुछ चुनिंदा संकेतकों का ही उपयोग कर सकते हैं क्योंकि वे बहुत सारे हैं और आप उनका उपयोग नहीं कर पाएंगे। सभी। कई व्यापारी अच्छा पैसा कमाने के लिए इसका उपयोग करते हैं


Also Read:Web hosting[2024]: वास्तव में क्या है Web hosting? इसके प्रकार – हिन्दी मैं


टेक्निकल एनालिसिस के महत्वपूर्ण पहलू | Technical Analysis important points

Technical Analysis करते समय आपको कुछ विशिष्ट बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए, क्योंकि इसमें कई प्रकार के मुद्दों को शामिल किया गया है। नीचे सूचीबद्ध कुछ प्रमुख बिंदु हैं जिन्हें अक्सर तकनीकी विश्लेषण में शामिल किया जाता है।

कैंडेल

चूंकि जब आप पहली बार शेयर बाजार में प्रवेश करते हैं तो केवल दो लाल और हरी मोमबत्तियाँ होती हैं, इसलिए कैंडलस्टिक्स को सबसे आवश्यक मुद्दा कहा जाता है, क्योंकि जैसे-जैसे आप उनके बारे में अधिक सीखते हैं, आप उनमें निहित हर चीज को समझना शुरू कर देते हैं। बाहरी दुनिया प्रकट होती है

सामान्य तौर पर, हरे रंग की मोमबत्ती का निर्माण एक तेजी वाले बाजार को इंगित करता है, जिसका अर्थ है कि खरीदार किनारे पर बैठे हैं। इसके विपरीत, लाल मोमबत्ती की उपस्थिति इंगित करती है कि विक्रेता सक्रिय रूप से बाजार की निगरानी कर रहे हैं।

हालाँकि, केवल एक मोमबत्ती के आधार पर, आप यह निर्धारित करने में असमर्थ हैं कि बाज़ार में तेजी होगी या मंदी। बाजार के रुझान पर नज़र रखते हुए सही मोमबत्ती ढूंढना रुझान के साथ व्यापार करने और अच्छा लाभ पाने के लिए आवश्यक है।

ट्रेंडलाइन ( Trendline )

दोस्तों, जैसा कि हमने ऊपर ट्रेंड में चर्चा की है, अगर हम बाजार के ट्रेंड को फॉलो करें तो हम शेयर बाजार में निवेश करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। हालाँकि, बाज़ार के रुझान की पहचान करने के लिए, हम इस ट्रेंडलाइन का उपयोग कर सकते हैं।

ट्रेंडलाइन का आकार कोई भी हो सकता है और यह लंबे समय तक चल सकता है। इस ट्रेंडलाइन का उपयोग किसी भी ब्रेकआउट का पता लगाने के लिए किया जा सकता है।

ट्रेंडलाइन का उपयोग करने से आपको अच्छा पैसा कमाने में मदद मिल सकती है क्योंकि जब भी बाजार एक मजबूत ट्रेंडलाइन को तोड़ता है तो वे बाजार में अच्छी गति प्रदान करते हैं।

जल्दी ही बड़ा मुनाफ़ा संभव है. जो कोई भी विकल्प का व्यापार करता है उसे इन सेकंडों के मूल्य की पूरी समझ होगी।


Also Read:Digital Marketing से आप क्या समझते है?इसकी कोर्स, करियर और सैलरी -जानिए पूरी जानकारी हिंदी में


मोमेंटम (Momentam )

जैसा कि हमने ऊपर दिखाया है, गति के साथ व्यापार करने से आप शीघ्रता से बड़ा लाभ कमा सकते हैं। दोस्तों, कोई शेयर तभी गति पकड़ता है जब वह बातचीत में आने लगता है या जब निवेशक उसके बारे में बहुत ज्यादा सोचने लगते हैं। द्वारा थोक में खरीदा जा रहा है

परिणामस्वरूप, आमतौर पर यह माना जाता है कि व्यापार केवल अत्यधिक तरल शेयरों पर ही किया जाना चाहिए। उन शेयरों में जितनी अधिक तरलता होगी शेयरों की गति उतनी ही बेहतर देखने को मिलेगी।

विकल्प ट्रेडिंग में, यदि आप गति का अनुसरण करके लेनदेन में प्रवेश करते हैं तो आप जल्दी से बड़ा लाभ कमा सकते हैं। सामान्यतया, जब बाजार किसी समर्थन या बाधा को तोड़ता है तो उसकी गति मजबूत होती है।

सपोर्ट एवं रजिस्टेंस ( Support and Resistance )

शेयर बाजार में समर्थन और पंजीकरण को मौलिक रूप में देखा जाता है। शेयर बाजार में मांग क्षेत्र, या वह बिंदु जहां बड़ी संख्या में खरीदार बैठे होते हैं, को समर्थन भी कहा जाता है।

दूसरी ओर, प्रतिरोध उस क्षेत्र को संदर्भित करता है जहां से बाजार ऊपर की ओर बढ़ने का प्रयास कर रहा है। आप उस शेयर को खरीदने के लिए उसमें निवेश कर सकते हैं।

हालाँकि, जैसे ही बाज़ार उस मूल्य बिंदु पर पहुँचता है, बड़ी संख्या में विक्रेता जो पंजीकरण स्तर पर बैठे होते हैं, बाज़ार में बार-बार बेचना शुरू कर देते हैं। आमतौर पर ऐसी परिस्थितियों में पंजीकरण स्तर पर एक निश्चित राशि बेचना बेहतर होता है।

चार्ट पैटर्न ( Chart Pattern )

जब आप बाज़ार में शुरुआत कर रहे हों तो चार्ट पैटर्न पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है क्योंकि उनमें से बहुत सारे हैं। यदि आप उनमें से कुछ का पालन करते हैं, तो आप अपना अधिकतम व्यापार लाभ बुक कर सकते हैं। प्रत्येक व्यापारी चार्ट पैटर्न से परिचित है। अगली पोस्ट में, हम चार्ट पैटर्न के बारे में गहराई से विस्तार से जानेंगे।

Technical Analysis in Hindi

यदि आप उपरोक्त विषयों को अच्छी तरह से समझते हैं और कोई भी व्यापार करने से पहले इन बातों को ध्यान में रखते हैं, तो आप 99.9% समय कमाएंगे जबकि केवल 0.1% खो देंगे।

ऐसा होने जा रहा है क्योंकि कोई भी शेयर बाजार में लगातार मुनाफावसूली नहीं करता है। 100 किताबें पढ़ने के बाद भी, आप बाज़ार में केवल पैसा कमाने का दावा कर सकते हैं।

नहीं, शेयर बाज़ार में मुनाफ़ा भी होता है और घाटा भी। व्यापारी चाहे बड़ा हो या छोटा, वह केवल अपना घाटा कम करता है और अपना लाभ बढ़ाता है, लेकिन वही छोटे व्यापारी का घाटा अधिक और मुनाफा कम होता है।

निष्कर्ष

आज की पोस्ट में हमने शेयर मार्केट में टेक्निकल एनालिसिस इन हिंदी [2024]Technical Analysis Kya hai के बारे में जाना। तकनीकी विश्लेषण क्या है, यह कैसे संचालित होता है और इसके प्रमुख घटक क्या हैं? यदि आपने पूरी पोस्ट पढ़ ली है।

मेरा उद्देश्य है कि इसे पढ़ने के बाद आपको[2024] Technical Analysis Kya haiके बारे में कोई और पोस्ट पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यदि आपको यह लेख दिलचस्प लगता है तो आपको इसे अपने दोस्तों को अग्रेषित करना चाहिए क्योंकि जानकारी साझा करने से इसका विस्तार होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button