Digital Marketing: जहाँ तक हम जानते हैं, यह digital युग है। ऐसे में अगर आप इस बात से अनजान हैं कि digital marketing क्या है, तो आप दूसरों से पिछड़ सकते हैं। मैं यही कह रहा हूं: यदि हम अपने बदलते समय के साथ तालमेल नहीं बिठाते हैं, तो हम पिछड़ जाएंगे।
यह business के लिए भी सच है। आधुनिक दुनिया में, इस प्रकार का दृष्टिकोण न केवल चुनौतीपूर्ण है बल्कि लगभग असंभव है। चूँकि इतने कम समय में इतने सारे व्यक्तियों से संपर्क करना लगभग असंभव है और इससे बहुत समय बर्बाद होता है।
आधुनिक युग में internet और social media वे स्थान हैं जहां लोग सबसे अधिक एकत्र होते हैं। इस परिदृश्य में, यदि आप चाहते हैं कि आपका advertisement एक साथ लाखों लोगों द्वारा देखा जाए तो आपको अपने पुराने पारंपरिक marketing tools को छोड़ना होगा और digital marketing पर स्विच करना होगा।
इस कारण से, मैंने सोचा कि आज आपको digital marketing के बारे में व्यापक जानकारी जैसे – कोर्स, करियर और सैलरी -जानिए पूरी जानकारी हिंदी में प्रदान करना एक अच्छा विचार होगा ताकि आप भी इस अपेक्षाकृत नए विचार से अवगत हों। क्यों न शुरुआत करें और सीखें कि digital marketing क्या है और यह कैसे संचालित होती है?
Digital Marketing से आप क्या समझते है?
शब्द “digital” और “marketing” को मिलाकर “digital marketing.” बनाया गया है। इस मामले में, मार्केटिंग advertising से और डिजिटल इंटरनेट से जुड़ी है। दूसरे शब्दों में कहें तो, यह एक ऐसा चैनल है जहां businesses electronic media के माध्यम से अपने सामान का विज्ञापन करते हैं, जो पारंपरिक दृष्टिकोण से बहुत अलग है।
यहां, डिजिटल विपणक को विभिन्न मार्केटिंग रणनीतियों की योजना बनानी चाहिए और कंपनी के सामान को बेचने के लिए कई तरीकों को आज़माना चाहिए। यह निर्धारित करने के लिए इन विपणन पहलों का विश्लेषण करने की आवश्यकता है कि उपभोक्ता कौन से उत्पाद और सेवाएँ पसंद करते हैं।
उन्हें यह भी देखने की ज़रूरत है कि लोगों का ध्यान किस चीज़ पर अधिक आकर्षित होता है, क्या वे विशेष प्रकार की वस्तुओं की ओर आकर्षित होते हैं, और वे वास्तव में कौन से उत्पाद खरीदते हैं।
वे इन digital advertising को निष्पादित करने के लिए radio channels, podcasts, electronic billboards, mobile apps और mobile devices पर टेक्स्ट का उपयोग करते हैं।
दूसरे शब्दों में कहें तो, हमारे सभी ऑनलाइन प्रयास digital marketing की व्यापक श्रेणी में आते हैं। वर्तमान डिजिटल युग में, बढ़ती संख्या में लोगों से जुड़ने के प्राथमिक साधनों में Google Search, Social Media, email, और अन्य वेबसाइटें शामिल हैं।
वास्तव में, पिछले युगों की तुलना में, आजकल लोग अपने समय का एक बड़ा हिस्सा ऑनलाइन बिताते हैं। इसके चलते कंपनी के मौजूदा मॉडल में भी अहम बदलाव आया है। परिणामस्वरूप, व्यक्ति अब ऑफलाइन मार्केटिंग की तुलना में ऑनलाइन मार्केटिंग को अधिक अपना रहे हैं, यही वजह है कि ऑफलाइन मार्केटिंग कम लोकप्रिय होती जा रही है।
डिजिटल मार्केटिंग में कोई कितना कमाता है?
digital marketing में वेतन काम के प्रकार पर निर्धारित होता है। आप काम के आधार पर प्रति माह ₹ 16,000 से ₹ 85,000 के बीच कहीं भी कमा सकते हैं। नीचे दी गई तालिका अपेक्षित वेतन के बारे में जानकारी प्रदान करती है।
नौकरी का नाम | अनुमानित सैलरी |
---|---|
Digital Marketing Manager | ₹50,000 – ₹67,000 / mo |
Digital Marketing Specialist | ₹20,000 – ₹25,000 / mo |
Pay Per Click Analyst | ₹25,000 – ₹45,000 / mo |
SEO Specialist | ₹16,000 – ₹50,000 / mo |
Social Media Marketing | ₹20,000 – ₹40,000 / mo |
Content Marketing | ₹16,000 – ₹85,000 / mo |
डिजिटल मार्केटिंग के मुख्य Assets और Tactics क्या हैं?
यहां, हम इनमें से कुछ assets और डिजिटल मार्केटिंग tactics की खोज करेंगे जिनसे आप पहले से ही परिचित होंगे।
- आपकी website
- आपके Blog posts
- Ebooks और whitepapers
- Infographics
- Interactive tools
- Social media channels (Facebook, LinkedIn, Twitter, Instagram, etc.)
- Earned online coverage (PR, social media, और reviews)
- Online brochures और lookbooks
- Branding assets (logos, fonts, etc.)
- Also Read: SEO क्या है? और अपने ब्लॉग का SEO कैसे करते हैं? – हिंदी में जानकारी
- SEO के प्रकार क्या है? और अपने ब्लॉग का SEO कैसे करते हैं? – हिंदी में जानकारी[Part-2]
विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग प्रकार
हम विभिन्न वेबसाइटों का उपयोग करके इंटरनेट पर डिजिटल मार्केटिंग में संलग्न हो सकते हैं। हम आपसे इसकी कुछ किस्मों पर चर्चा करने जा रहे हैं।
1. Social Media Marketing
इस मार्केटिंग रणनीति में, ब्रांड जागरूकता बढ़ाने, ट्रैफ़िक बढ़ाने और आपकी कंपनी के लिए लीड उत्पन्न करने के प्रयास में आपके ब्रांड और आपकी सामग्री दोनों को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया चैनलों का उपयोग किया जाता है।
2. Email Marketing
ईमेल मार्केटिंग व्यवसायों को अपने दर्शकों के साथ संवाद करने की अनुमति देती है। ईमेल मार्केटिंग का उपयोग घटनाओं, सौदों और सूचनाओं का विज्ञापन करने के लिए किया जाता है।
3. Video Marketing
निर्माता सोशल मीडिया का उपयोग करके अपने उत्पादों के साथ सीधे उपभोक्ताओं तक पहुंच सकते हैं। लोग स्वयं को अभिव्यक्त करके इस पर प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म पर एक बड़ा दर्शक वर्ग है, या अधिक सटीक रूप से, YouTube पर एक बड़ा उपयोगकर्ता आधार या दर्शक संख्या है। वीडियो बनाना लोगों को अपने सामान से परिचित कराने का एक सरल और लोकप्रिय तरीका है।
4. Search Engine Optimization (SEO)
यह प्रक्रिया वेबसाइट को अनुकूलित करने में मदद करती है ताकि यह उच्च और उच्चतर रैंक करे और अपने आप high-quality organic traffic को आकर्षित करे। इसके अतिरिक्त इसे खोज परिणामों में भी पहले स्थान पर प्रदर्शित होना चाहिए।
5. Network Marketing
यह प्रदर्शन-आधारित विज्ञापन है, जिसका अर्थ है कि यदि आप अपनी वेबसाइट पर किसी और की वस्तुओं या सेवाओं का विज्ञापन करते हैं, तो आपको एक शुल्क प्राप्त होगा।
6. PPC, or pay-per-click
यह आपकी वेबसाइट के लिए ट्रैफ़िक उत्पन्न करने वाली एक तकनीक है जहां आपके विज्ञापनों पर क्लिक किए जाने पर आपको अपने प्रकाशक को शुल्क देना होगा। एक अत्यधिक पसंद किया जाने वाला PPC Google AdWords है।
7. Content Promotion
उचित लीड जनरेशन, ट्रैफ़िक वृद्धि और ब्रांड एक्सपोज़र को सक्षम करने के लिए सामग्री परिसंपत्तियों का निर्माण और प्रचार।
8. Direct Marketing
एक “पूर्ण-फ़नल” रणनीति जिसे “इनबाउंड मार्केटिंग” के रूप में जाना जाता है, ग्राहकों को आकर्षित करने, संलग्न करने, बंद करने और अंततः प्रसन्न करने के लिए ऑनलाइन सामग्री का उपयोग करती है।
9. Localised Marketing
शब्द “मूल विज्ञापन” सामग्री-संचालित विज्ञापनों को संदर्भित करता है जो कुछ अवैतनिक सामग्री के साथ अन्य प्लेटफार्मों पर दिखाई देते हैं। बज़फीड पर प्रायोजित पोस्ट इस प्रकार के विज्ञापन का एक उत्कृष्ट उदाहरण हैं।
10. Automated Marketing
मार्केटिंग प्रमोशन के लिए उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर और अन्य टूल को मार्केटिंग ऑटोमेशन कहा जाता है। ईमेल भेजने, सोशल मीडिया का उपयोग करने और अन्य वेबसाइट कार्यों का उपयोग करने जैसी कुछ दोहराई जाने वाली प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए।
11. Online PR
ब्लॉग, डिजिटल मीडिया और अन्य सामग्री-आधारित वेबसाइटों से ऑनलाइन कवरेज सुरक्षित करना ऑनलाइन जनसंपर्क (PR) के माध्यम से पूरा किया जाता है। वे पारंपरिक पीआर से मिलते जुलते हैं, लेकिन विशेष रूप से इंटरनेट पर।
डिजिटल मार्केटिंग में करियर
डिजिटल मार्केटिंग से कोई भी क्षेत्र और किसी भी प्रकार का संगठन लाभान्वित हो सकता है। डिजिटल मार्केटिंग आपके ग्राहकों को समझने, उनकी ज़रूरतों को पहचानने और अंततः उन ज़रूरतों को पूरा करने वाली ऑनलाइन सामग्री तैयार करने में आपकी सहायता कर सकती है, भले ही आपका व्यवसाय किसी भी उत्पाद या सेवा की पेशकश करता हो।
- बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) के संबंध में
यदि आपका व्यवसाय बी2बी है, तो आपकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का प्राथमिक फोकस वेब लीड उत्पन्न करना होगा, जिसके लिए अंततः आपको बिक्री प्रतिनिधि से बात करने की आवश्यकता होगी। इसका मतलब यह है कि आपकी वेबसाइट और किसी भी सहायक डिजिटल चैनल को आपके बिक्री प्रतिनिधि के लिए यथासंभव उच्च-गुणवत्ता वाले लीड का उत्पादन करना चाहिए। - B2C के संबंध में
यदि आपका व्यवसाय B2C है, तो डिजिटल मार्केटिंग के लिए आपका प्राथमिक लक्ष्य आपकी वेबसाइट पर अधिक से अधिक आगंतुकों को लाना होगा ताकि आप बिक्री प्रतिनिधि की सहायता के बिना उन्हें ग्राहकों में परिवर्तित कर सकें। इस वजह से, आपको लीड जनरेशन पर उतना ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता नहीं है; इसके बजाय, आपको खरीदार की यात्रा पर अधिक ध्यान देना चाहिए, जिससे उसके लिए आपकी वेबसाइट पर नेविगेट करना और अंततः अपनी खरीदारी पूरी करना आसान हो जाएगा।
इस कारण से, B2C व्यवसायों को लिंक्डइन जैसी व्यवसाय-उन्मुख वेबसाइटों की तुलना में Instagram और Pinterest जैसे चैनल अधिक उपयोगी लगते हैं।
किस प्रकार के Content बनाना सही रहेगा?
आप जिस प्रकार की डिजिटल सामग्री का उत्पादन करेंगे, वह आपके दर्शकों की चाहत और समय के विभिन्न बिंदुओं पर उन्हें क्या चाहिए, इस पर निर्भर करेगा। आपको अपने दर्शकों के उद्देश्यों, कठिनाइयों और अपनी कंपनी से संबंध को समझना होगा।
मौलिक रूप से, आपको अपनी वेब सामग्री को बाधाओं पर काबू पाने में उपयोगकर्ताओं की सहायता करनी चाहिए।
यहां, मैं आपके साथ खरीदार की मानसिकता के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा करना चाहूंगा। अब मैं आपके साथ कुछ चरणों पर चर्चा करूंगा जिन्हें समझना आपके लिए महत्वपूर्ण है।
Awareness Stage
- blog entries
अपने organic traffic को बेहतर बनाने के लिए, यह महत्वपूर्ण है। यदि इसे एक मजबूत SEO और keyword strategy के साथ जोड़ा जाए तो यह आपके लिए बहुत मददगार हो सकता है।
- infographics
ये बहुत साझा करने योग्य हैं, इसलिए आपके पास इस प्रकार की सामग्री को सोशल मीडिया पर अधिक साझा किए जाने की अधिक संभावना है।
- brief films
एक बार फिर, वे बहुत साझा करने योग्य वीडियो हैं, जो YouTube जैसी वेबसाइट पर पोस्ट किए जाने पर, आपके व्यवसाय के लिए दर्शकों का विस्तार करने में बहुत मदद करते हैं।
Stage of Consideration
क्योंकि यह ब्लॉग पोस्ट या इन्फोग्राफिक से कहीं अधिक व्यापक है और आगंतुकों को आपके साथ अपनी संपर्क जानकारी का आदान-प्रदान करने की अनुमति देता है, यह लीड उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है।
- study summary
ये अत्यंत मूल्यवान सामग्री आइटम हैं जो लीड उत्पन्न करने के लिए बहुत अच्छे हैं। क्योंकि मीडिया और प्रेस अक्सर शोध रिपोर्ट और नए डेटा का चयन करते हैं, वे आपके उद्योग के लिए महत्वपूर्ण हैं।
- Webinars:
ब्लॉग पोस्ट या लघु वीडियो के विपरीत, वेबिनार किसी भी प्रकार की वीडियो सामग्री के लिए बेहद गहन और आकर्षक रूप हैं। इस प्रकार, वे चिंतन मंच सामग्री के लिए एक बहुत ही प्रभावी प्रारूप हैं।
Decision Stage
- Study the matter
आपकी वेबसाइट का संपूर्ण केस अध्ययन आपके खरीदार के लिए उपयोगी सामग्री है क्योंकि यह उनकी पसंद को अनुकूल तरीके से प्रभावित करता है।
- estimony
यदि केस अध्ययन आपकी कंपनी के लिए अच्छा काम नहीं करता है तो लघु प्रशंसापत्र आपकी वेबसाइट के लिए एक बेहतर विकल्प हैं। यह आपकी वेबसाइट और उसकी पेशकशों का संपूर्ण परिचय प्रदान करेगा। इसलिए वे थिंक टैंक से जानकारी के लिए एक विशेष रूप से शक्तिशाली ढांचा हैं।
डिजिटल मार्केटिंग कोर्स
विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा कई डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं। इन उत्कृष्ट पाठ्यक्रमों का संग्रह निम्नलिखित है।
- CDMM
- SEO
- SMM
- E-mail Marketing
- Inbound Marketing
- Growth Hacking
- Web Analytical
- Mobile Marketing
digital marketing इतनी महत्वपूर्ण क्यों है?
अब यह सवाल उठता है कि डिजिटल मार्केटिंग इतनी महत्वपूर्ण क्यों है। मैं आपको बताना चाहता हूं कि आजकल हर किसी के लिए बहुत सारे सूचना स्रोत उपलब्ध हैं क्योंकि डिजिटल मीडिया बहुत सुलभ है। उनके पास हर समय और स्थान पर सभी जानकारी तक पहुंच है।
केवल पाठ संदेशों पर निर्भर रहने और केवल वही सामग्री देखने के दिन लद गए हैं जिसके बारे में विपणक उन्हें सचेत करते थे। डिजिटल मीडिया के दैनिक विकास के साथ सामाजिक संबंध, समाचार, मनोरंजन और खरीदारी में वृद्धि हुई है। इन दिनों, ग्राहक केवल इस बात पर ध्यान नहीं दे रहे हैं कि कंपनी क्या कह रही है; वे यह भी मूल्यांकन कर रहे हैं कि क्या अच्छा है और क्या ख़राब है और अन्य स्रोतों से जानकारी एकत्र कर रहे हैं।
आजकल वो किसी ऐसे Brand पर trust करना चाहते हैं जिसमें की trust कर सकें, companies को की उनकी जरूरतों को समझे, और उन्हें उनके जरुरत के हिसाब से चीज़ें दिखाएँ जो की वो बाद में खरीद सके। उन्हें फालतू की show बाजी से कोई दिलचस्पी नहीं है। उन्हें ऐसे Brand चाहिए जिन्हें वो विस्वास कर सके, और जो उनके उम्मीदों पर खरा उतरे।
निष्कर्ष:
मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Digital Marketing से आप क्या समझते है? (What is Digital Marketing in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Digital Marketing के बारे में समझ आ गया होगा।