Advertisement
Tech

Web hosting[2024]: वास्तव में क्या है Web hosting? इसके प्रकार – हिन्दी मैं

Web hosting[2024]:चाहे आपके पास कोई वेबसाइट हो या आप इंटरनेट का उपयोग करते हों। इस प्रकार, आपको पता होना चाहिए कि वास्तव में वेब होस्टिंग क्या है। मैं इस पोस्ट में web hosting के बारे में जानने के लिए हर विवरण शामिल करूंगा। यहां, हमने पेशेवरों और विपक्षों के साथ-साथ हर प्रकार की वेब होस्टिंग पर व्यापक विवरण शामिल किया है। इससे पहले कि आप अपने लिए होस्टिंग खरीदें, कृपया इसके बारे में जान लें।

Web hosting[2024]
Web hosting[2024]

वेब होस्टिंग क्या है?|Web Hosting[2024] kya hai in Hindi

वेब होस्टिंग नामक सेवा व्यवसायों और निजी उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट पर वेबपेज या वेबसाइट पोस्ट करने में सक्षम बनाती है। एक व्यवसाय जो इंटरनेट पर किसी वेबसाइट या वेबपेज को होस्ट करने के लिए आवश्यक उपकरण और सेवाएँ प्रदान करता है, उसे वेब होस्ट या वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता के रूप में जाना जाता है। वेबसाइटें विशेष कंप्यूटरों पर रखी जाती हैं जिन्हें सर्वर कहा जाता है, जो उन्हें होस्ट करते हैं।

संक्षेप में, जब आप किसी वेब होस्टिंग सेवा से जुड़ते हैं तो आप सर्वर स्थान किराए पर ले रहे होते हैं, जहां आप अपनी वेबसाइट के लिए आवश्यक सभी फाइलें और जानकारी रख सकते हैं। इसमें आपकी वेबसाइट पर photos, videos,और अन्य संपत्तियां, साथ ही HTML, CSS और JavaScript code शामिल हैं।

Web hosting[2024]
Web hosting[2024]

जब कोई visitor आपकी वेबसाइट पर जाता है तो उसके कंप्यूटर द्वारा आपकी वेबसाइट होस्ट करने वाले server को एक अनुरोध भेजा जाता है। फिर आपकी वेबसाइट की फ़ाइलें उस सर्वर द्वारा पुनर्प्राप्त की जाती हैं और विज़िटर की मशीन पर वापस भेज दी जाती हैं। इस प्रकार आपका वेबपेज उनकी स्क्रीन पर दिखाई देता है।

आपकी आवश्यकताओं और वित्तीय स्थिति के आधार पर, विभिन्न प्रकार के वेब होस्टिंग विकल्प उपलब्ध हैं। साझा होस्टिंग, जिसमें कई वेबसाइटें एक सर्वर साझा करती हैं, वेब होस्टिंग का सबसे लोकप्रिय प्रकार है। हालाँकि यह सबसे कम खर्चीला विकल्प है, यह आपको होस्टिंग वातावरण पर कम नियंत्रण देता है।

Advertisement

VPS, dedicated, और cloud hosting web hosting के अन्य रूप हैं। साझा होस्टिंग की तुलना में, वीपीएस होस्टिंग आपको अपने होस्टिंग वातावरण पर अधिक नियंत्रण प्रदान करती है, लेकिन इसकी लागत अधिक होती है। सबसे महंगा विकल्प समर्पित होस्टिंग है, लेकिन यह आपको अपने सर्वर पर सबसे बड़ा नियंत्रण भी प्रदान करता है। एक नवीन प्रकार की वेब होस्टिंग जो scalability and flexibility प्रदान करती है, cloud hosting कहलाती है।

Advertisement

web hosting services के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं:

  • आपकी वेबसाइट साल के हर दिन दुनिया में कहीं से भी पहुंच योग्य होगी।
  • अपने डोमेन नाम के लिए, आप एक अद्वितीय ईमेल पता डिज़ाइन कर सकते हैं।
  • अपनी वेबसाइट पर, आप विभिन्न प्रकार के सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम इंस्टॉल कर सकते हैं, जैसे वर्डप्रेस, जूमला और ड्रुपल।
  • अपनी वेबसाइट के माध्यम से, आप वस्तुओं और सेवाओं की ऑनलाइन बिक्री कर सकते हैं।
  • एक बेहतर वेबसाइट की मदद से आपका ब्रांड विकसित किया जा सकता है।


यदि आप एक वेबसाइट बनाने की योजना बना रहे हैं तो वेब होस्टिंग सेवा का चयन करना आवश्यक है। वेब होस्टिंग कंपनी चुनते समय, उपलब्ध कई विकल्पों की सुविधाओं और लागतों पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

वेब होस्टिंग के प्रकार – (Types of web hosting in Hindi) :


शेयर्ड वेबहोस्टिंग ( Shared Web Hosting )
वर्डप्रेस होस्टिंग ( WordPress Hosting )
वर्चुअल प्राइवेट सर्वर ( Virtual Private Server )
डेडिकेटेड वेब होस्टिंग ( Dedicated Web Hosting )
क्लाउड वेब होस्टिंग ( Cloud Web Hosting )

शेयर्ड वेब होस्टिंग – Also known as Hindi Shared Web Hosting


एक ही सर्वर पर, शेयर्ड वेब होस्टिंग के तहत कई वेबसाइटें एक साथ संचालित की जाती हैं। परिणामस्वरूप, इस प्रकार की वेब होस्टिंग को शेयर्ड होस्टिंग के रूप में जाना जाता है।

Web hosting[2024]

शेयर्ड वेब होस्टिंग उन लोगों के लिए आदर्श है जिन्होंने हाल ही में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग लॉन्च किया है। चूँकि यह होस्टिंग उपलब्ध सबसे कम खर्चीला विकल्प है, इसलिए जब तक आपके ब्लॉग पर कम ट्रैफ़िक न आए, आपको इसके साथ कोई समस्या नहीं होगी।

इसलिए शेयर्ड होस्टिंग अन्य प्रकार की होस्टिंग की तुलना में कम महंगी है। इसमें कुछ कमियां भी हैं, जैसे कि किसी ब्लॉग का बढ़ा हुआ ट्रैफ़िक उस होस्टिंग पर स्थित सभी वेबसाइटों को कैसे प्रभावित करता है।

जिसके लिए वेबसाइट उपलब्ध नहीं हो सकती है। यदि कोई धीमी गति से काम कर रहा है तो सभी वेबसाइटें अनुपलब्ध होंगी। जब कोई वेबसाइट अनुपलब्ध होती है, तो सभी पृष्ठों को लोड होने में कुछ समय लगता है।


Also Read:Social Media से पैसा कैसे कमाए-[2024 असली तरीका]


शेयर्ड होस्टिंग के लाभ

Shared Hosting के लाभ

  • सरल ब्लॉग या वेबपेजों के लिए, यह एक उत्कृष्ट विकल्प है।
  • इसे उपयोग करना और होस्टिंग के लिए सेटअप करना काफी सरल है।
  • इसकी बेहद कम कीमत के कारण इसे लगभग कोई भी खरीद सकता है।
  • साझा होस्टिंग में एक अत्यंत उपयोगकर्ता-अनुकूल नियंत्रण कक्ष है।

Shared Hosting के साथ कमियाँ

  • इसमें आप कुछ संसाधनों तक पहुंच सकते हैं।
  • इसके प्रदर्शन में कुछ उतार-चढ़ाव हो सकते हैं क्योंकि इसे दूसरों के साथ साझा किया जाता है।
  • लगभग कई होस्टिंग प्रदाता इस क्षेत्र में अधिक सहायता नहीं देते हैं।

वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (VPS) के लिए होस्टिंग

VPS होस्टिंग एक होटल में एक निजी कमरा किराए पर लेने के समान है, जहां आप उस स्थान की हर चीज के एकमात्र मालिक हैं। यहां किसी भी तरह की शेयरिंग की इजाजत नहीं है. विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक के उपयोग के साथ, एक विश्वसनीय और सुरक्षित सर्वर को अनिवार्य रूप से वीपीएस होस्टिंग के लिए विभिन्न अनुभागों में विभाजित किया जाता है।

प्रत्येक वर्चुअल सर्वर को विशिष्ट संसाधन आवंटित किए जाते हैं। यह गारंटी देता है कि आपकी वेबसाइट द्वारा उपयोग किए गए संसाधन पूरी तरह से आवश्यक हैं। सुंदरता आपकी वेबसाइट के लिए आवश्यक संसाधनों की सटीक मात्रा का उपयोग करने में है, इसे तीसरे पक्षों को वितरित किए बिना। इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट उच्चतम मानकों पर संचालित और सुरक्षित रहेगी।

उच्च ट्रैफ़िक वॉल्यूम वाली वेबसाइटें इसकी उच्च लागत के बावजूद इस होस्टिंग विकल्प को पसंद करती हैं, क्योंकि यह एक उल्लेखनीय उपयोगकर्ता अनुभव सुनिश्चित करता है। यदि आप कम लागत पर एक समर्पित सर्वर की क्षमता चाहते हैं तो सबसे अच्छा विकल्प एक वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (VPS) है।

VPS Web Hosting के लाभ

  • इस होस्टिंग समाधान द्वारा सर्वोत्तम संभव प्रदर्शन की पेशकश की जाती है।
  • जब आप समर्पित होस्टिंग जैसी सुविधाओं का उपयोग करते हैं तो आपका पूरा नियंत्रण होता है।
  • इसकी असाधारण गोपनीयता और सुरक्षा सुविधाएँ उच्चतम स्तर की सुरक्षा की गारंटी देती हैं।
  • इसके अतिरिक्त, दी गई सेवा उत्कृष्ट है, जो संपूर्ण मूल्य बढ़ाती है।

VPS Web Hosting की कमियां

  • समर्पित होस्टिंग की तुलना में कम संसाधन सुलभ होंगे।
  • इसका उपयोग करने के लिए आपके पास अपेक्षित तकनीकी ज्ञान होना आवश्यक है।

Dedicated Hosting

डेडिकेटेड वेब होस्टिंग सर्वर किराये पर उपलब्ध हैं। इस प्रकार की होस्टिंग की लागत साझा होस्टिंग पैकेजों की तुलना में कुछ अधिक है। इस वजह से, इसका उपयोग केवल उन स्थितियों में किया जाता है जहां बढ़े हुए सर्वर नियंत्रण या उच्च वेबसाइट ट्रैफ़िक की आवश्यकता होती है।

Web hosting[2024]

Dedicated Hosting किसी वेबसाइट के संपूर्ण सर्वर सेटअप को डेटा सेंटर में रखने से कहीं अधिक है।

यह स्व-सेवा सर्वर प्रशासन के लिए आगे की कार्यक्षमता को संभव बनाता है। चूँकि सर्वर, उसके सॉफ़्टवेयर और सुरक्षा प्रणालियों पर पूर्ण नियंत्रण प्रदान किया जाता है, इसलिए इस सेटअप को अधिक लचीला माना जाता है।

यदि आप ऑनलाइन उपस्थिति चाहते हैं तो विश्वसनीय वेब होस्टिंग महत्वपूर्ण है। आज, वस्तुतः सैकड़ों वेब प्रदाता हैं जो हजारों विभिन्न प्रकार की वेब होस्टिंग सेवाएँ प्रदान करते हैं।वेब होस्टिंग सेवाएँ व्यवसायों के लिए मूल्य और विशेषता में भिन्न होती हैं, प्रतिबंधित सुविधाओं के साथ मुफ़्त होस्टिंग सेवाओं तक। आपके द्वारा चुनी गई योजना अधिकतर आपके होस्टिंग बजट के साथ-साथ इस पर भी निर्भर करेगी कि आप अपनी वेबसाइट का उपयोग कैसे करना चाहते हैं।

Cloud Hosting

बाज़ार में आने वाली होस्टिंग का एक नया रूप Cloud Hosting है। इसके अलावा, हाल के वर्षों में इसकी लोकप्रियता में काफी वृद्धि हुई है। इस प्रकार की होस्टिंग कई नेटवर्क वाले वेब सर्वरों पर चलती है जो एक स्केलेबल, भरोसेमंद और उचित मूल्य वाला ऑनलाइन बुनियादी ढांचा प्रदान करती है। इतने सारे बड़े उद्यम क्लाउड की ओर बढ़ रहे हैं इसका कारण यह है कि क्लाउड होस्टिंग योजनाएं अक्सर असीमित संख्या में डोमेन के लिए असीमित, भरोसेमंद बैंडविड्थ और असीमित मात्रा में डिस्क स्थान प्रदान करती हैं।

हालाँकि यह महंगा हो सकता है, यह प्रचुर मात्रा में ग्राफिक्स और अन्य सामग्री तत्वों के साथ संसाधन-गहन कार्यक्रमों या वेबसाइटों को चलाने का एक अच्छा तरीका है।

अभी, Cloud Hosting सबसे भरोसेमंद विकल्प उपलब्ध है। जब आप क्लाउड होस्टिंग का उपयोग करते हैं तो आपका होस्ट आपको सर्वरों के संग्रह तक पहुंच प्रदान करता है। प्रत्येक सर्वर के पास आपकी फ़ाइलों और संसाधनों की एक डुप्लिकेट प्रतिलिपि होती है।

जब कोई क्लाउड सर्वर ओवरलोड हो जाता है या कोई समस्या होती है, तो आपके सर्वर से ट्रैफ़िक तुरंत क्लस्टर में दूसरे सर्वर पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है। परिणामस्वरूप न्यूनतम या कोई डाउनटाइम नहीं है।


Also Read:SEO क्या है? और अपने ब्लॉग का SEO कैसे करते हैं? – हिंदी में जानकारी


WordPress Web Hosting

केवल वर्डप्रेस वेबसाइट मालिकों के लिए बनाई गई एक विशिष्ट प्रकार की साझा होस्टिंग को वर्डप्रेस होस्टिंग कहा जाता है। आपकी साइट में सुरक्षा और कैशिंग जैसी महत्वपूर्ण सुविधाओं के लिए प्लगइन पहले से इंस्टॉल हैं, और आपका सर्वर विशेष रूप से वर्डप्रेस के लिए सेट किया गया है।

अत्यधिक अनुकूलित सेटअप के कारण, आपकी वेबसाइट काफी तेजी से लोड होती है और इसमें कम समस्याएं होती हैं। अतिरिक्त वर्डप्रेस-संबंधित सुविधाएँ जैसे पूर्व-निर्मित वर्डप्रेस थीम, ड्रैग-एंड-ड्रॉप पेज बिल्डर्स और विशेष डेवलपर टूल अक्सर वर्डप्रेस होस्टिंग पैकेज के साथ शामिल होते हैं।

WordPress होस्टिंग के फायदे

लाभविवरण
कम लागतअन्य वेब होस्टिंग विकल्पों की तुलना में, वर्डप्रेस होस्टिंग आमतौर पर कम महंगी होती है। इसलिए यह निजी उपयोगकर्ताओं और छोटे उद्यमों दोनों के लिए एक वांछनीय विकल्प है।
नए उपयोगकर्ताओं के लिए बढ़ियापहले से इंस्टॉल किए गए वर्डप्रेस प्लगइन्स और थीम, वर्डप्रेस समस्याओं को हल करने में कुशल ग्राहक सहायता टीम, और एक-क्लिक वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन कुछ ऐसी सेवाएं हैं जो वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदान करता है। इन विशेषताओं की बदौलत नौसिखिए उपयोगकर्ताओं के लिए वर्डप्रेस वेबसाइट स्थापित करना और उसका रखरखाव करना आसान है।
WordPress साइटों के लिए अच्छा प्रदर्शनआमतौर पर, वर्डप्रेस होस्टिंग कंपनियां सर्वर और संसाधन पेश करती हैं जो वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए तैयार किए जाते हैं। इस वजह से, वर्डप्रेस वेबसाइटें बहुत अच्छी तरह से संचालित होती हैं और भरोसेमंद होती हैं।

WordPress होस्टिंग के नुकसान

नुकसानविवरण
केवल WordPress साइटों के लिएकेवल वर्डप्रेस वेबसाइटें ही वर्डप्रेस सर्वर पर होस्ट की जा सकती हैं। यदि आप अपने सर्वर पर एकाधिक वेबसाइट होस्ट करना चाहते हैं तो आपको अन्य प्रकार की वेब होस्टिंग के बारे में सोचना होगा।
कम नियंत्रणवर्डप्रेस होस्टिंग कंपनियों के साथ सर्वर कॉन्फ़िगरेशन पर आपका आमतौर पर कम नियंत्रण होता है। इससे आपकी वेबसाइट की सुरक्षा और कार्यक्षमता पर असर पड़ सकता है।

Top WordPress Website Web Hosting Provider

क्या आप अपनी वेबसाइट को सर्वश्रेष्ठ वेब होस्टिंग कंपनी के साथ होस्ट करना चाहते हैं? यदि हां, तो भारत में शीर्ष वर्डप्रेस वेब होस्टिंग कंपनियों की सूची की जानकारी के लिए आगे पढ़ें। जिसका उपयोग आप अपने लिए आदर्श वेब होस्टिंग प्रदाता का चयन करने के लिए कर सकते हैं।

Hostinger – कुल मिलाकर भारत की प्रीमियर वेब होस्टिंग कंपनी
Bluehost – ग्राहक सहायता के लिए बेस्ट
Milesweb – सबसे किफायती होस्टिंग कंपनी माइल्सवेब है
HostGator – स्टोरेज स्पेस के लिए बेस्ट
A2 होस्टिंग – सबसे बेहतरीन अनंत वेबसाइट होस्टिंग
SiteGround – अच्छे बजट के साथ अत्यधिक अनुशंसित
HostPapa – उत्कृष्ट सेवा के साथ सबसे अच्छा और कम खर्चीला होस्टिंग प्रदाता

वेब होस्टिंग कैसे काम करती है?- (Web Hosting Kaise Kam Karta Hai) ?

बाज़ार में, कई वेब होस्टिंग व्यवसाय हैं। जो, मासिक भुगतान के बदले में, वेबसाइट मालिक को अपने सर्वर पर वेबसाइट होस्ट करने की अनुमति देता है।

कोई किसी वेबसाइट की मेजबानी कैसे करता है?

आपके द्वारा ब्राउज़ की जाने वाली सभी वेबसाइटें सर्वर पर स्थित होती हैं। एक बार वेबसाइट का टेक्स्ट, HTML पेज, फोटोग्राफ, वीडियो और अन्य सामग्री होस्टिंग सर्वर पर अपलोड हो जाने के बाद, कोई भी इसे इंटरनेट पर किसी भी यूआरएल के माध्यम से किसी भी समय एक्सेस कर सकता है।

जब कोई उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट तक पहुंचने के लिए यूआरएल (वेब पता) टाइप करता है, तो उनका वेब ब्राउज़र उस सर्वर के साथ एक कनेक्शन स्थापित करता है जो आपके लिए होस्टिंग प्रदान करता है। आपका ब्राउज़र अब उन संदेशों, HTML पृष्ठों और डेटा को सर्वर द्वारा प्रदर्शित करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button