धनबाद की हवा में सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन की शिकायत- आप आंकड़े देखकर हैरान रह जाएंगे

Dhanbad Air Pollution: पिछले कुछ दिनों से शहरवासियों को सांस लेने में परेशानी हो रही है. आंखों में जलन की खबरें आ रही हैं. ऐसे पांच मुख्य स्थान हैं जहां AQI राष्ट्रीय औसत से काफी अधिक है: चासनाला, कोलाकुसमा, लिलोरी पार्क, मोहलाबनी, स्टीलगेट, बैंक मोर, आदि। प्रदूषकों की मात्रा लगातार बढ़ रही है।

Dhanbad Air Pollution:

धनबाद में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. एक सप्ताह के आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि चीजें खतरनाक हो गई हैं। पिछले तीन दिनों से लोगों को सांस लेने में गंभीर दिक्कत हो रही है। आंखों में जलन की खबरें आ रही हैं.

शुक्रवार को अप्रत्याशित रूप से पीएम-2.5 और पीएम-10 का स्तर अप्रत्याशित रूप से 300 से ऊपर पहुंच गया। पीएम-2.5 स्तर की दो अलग-अलग रीडिंग प्राप्त की गईं: 299.8 और 230.9। यह राष्ट्रीय मानक से काफी अधिक है और स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करता है।


Also Read:मैं Upstox पर कैसे register कर सकता हूं?| 2023 अपस्टॉक्स डीमैट खाता


Chasnala, Kolakusma, Lilori Park, Mohlabani, Steelgate, Bank Mod, और अन्य प्रमुख धनबाद स्थानों में AQI मान राष्ट्रीय औसत से काफी अधिक है। वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रदूषण की मात्रा को मापता है। पार्टिकुलेट मैटर या पीएम एक प्रकार का प्रदूषण है। इसके छोटे-छोटे कण वायुमंडल में निलंबित रहते हैं।

पीएम-2.5 और पीएम-10 हवा में मौजूद कणों के आकार को दर्शाते हैं। 100 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) का राष्ट्रीय मानक इससे तीन गुना ज्यादा है। इससे धनबाद की हवा की गुणवत्ता काफी खराब हो गयी है.

हवा में बढ़ी सूक्ष्म कणों की संख्या

Dhanbad Air Pollution:

झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी जीतेंद्र प्रसाद सिंह के अनुसार पीएम का मतलब पार्टिकल मैटर है। यह वायुमंडल में सूक्ष्म कणों की गिनती करता है। संख्या 2.5 और 10 हवा में कणों के आकार को दर्शाती हैं; यानी, हवा में कण जितने छोटे होंगे, पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) संख्या उतनी ही कम होगी।

जब पीएम 2.5 100 से अधिक हो जाता है, तो यह खराब श्रेणी को दर्शाता है। पीएम 10 का मतलब है कि हवा में मौजूद कण 10 माइक्रोमीटर से छोटे हैं। इससे केवल यह पता चलता है कि हवा में गंदगी, धूल और धुंध के कण काफी मात्रा में हैं। उनमें साँस लेने से आसानी से फेफड़ों में प्रवेश हो सकता है।

इसी तरह, धूम्रपान की तुलना में पीएम 2.5 का स्तर तेजी से बढ़ता है। दूसरे शब्दों में, कुछ सामग्रियों को जलाने से वायुमंडलीय पीएम 2.5 की सांद्रता बढ़ जाती है। इसका मतलब धूल, धुआं और अन्य कण हैं।

Dhanbad Air Pollution: वायु गुणवत्ता सूचकांक के Levels और effects

Dhanbad Air Pollution:
  • शून्य से 50 : अच्छा
  • 51 से 100 : संतोषजनक
  • 101 से 200 : असंतोषजनक
  • 201 से 300 : खराब
  • 301 से 400 : बहुत खराब
  • 401 से 500 : अतिगंभीर

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles