How to Set Up a Custom Email Account- अपने PC पर कस्टम ईमेल अकाउंट कैसे सेट करें

How to Set Up a Custom Email Account – ऐसा लगता है कि आजकल लगभग हर किसी के पास कम से कम एक ईमेल अकाउंट है। या तो उनके पास इसे बनाने के लिए संसाधन नहीं हैं या वे आम तौर पर ईमेल सेट करने के लिए बहुत छोटे हैं। हम आपको दिखाएंगे कि व्यक्तिगत ईमेल पता कैसे बनाया जाता है, चाहे आपने पहले कभी ईमेल का इस्तेमाल न किया हो या आपको कई कारणों से इसकी ज़रूरत हो।

How to Set Up a Custom Email Account – Creating a Personal Email Address: A Guide
अकाउंट बनाने के लिए अपना पसंदीदा ईमेल प्रदाता चुनें। Microsoft Outlook, Yahoo और Gmail लोकप्रिय विकल्प हैं, लेकिन कई और भी हैं। इसके बाद, आपको अपने अकाउंट के लिए एक नाम तय करना चाहिए। जब तक किसी और ने पहले से ही इसका दावा नहीं किया है, तब तक आप लगभग किसी भी नाम या अल्फ़ान्यूमेरिक वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं, भले ही अधिकांश लोग अपने नाम (या business) पर किसी न किसी संस्करण का उपयोग करते हों।
ईमेल नाम तय करने के बाद, अपने पसंदीदा ईमेल प्रदाता द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करके अपना अकाउंट बनाएँ। उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाने के साथ-साथ, आपसे आमतौर पर अतिरिक्त व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाएगी, जैसे कि आपका नाम और फ़ोन नंबर, जिसका उपयोग आप अपना पासवर्ड भूल जाने की स्थिति में अपने अकाउंट में वापस आने के लिए कर सकते हैं।
Creating a Personal Business Email Address: A Guide- व्यक्तिगत व्यावसायिक ईमेल पता बनाना: एक गाइड
यदि आप इसे काम, अपने व्यवसाय या अन्य व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग कर रहे हैं, तो अपने नाम या अपनी कंपनी के नाम को अपने ईमेल हैंडल के रूप में उपयोग करना उचित है।
कुछ लोग अपना पूरा नाम पसंद करते हैं, जबकि अन्य अपना पहला नाम और अंतिम नाम इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। यदि किसी और ने पहले से ही आपके इच्छित संयोजन का दावा किया है, तो अपने नाम में विशेष वर्ण जोड़ने का प्रयास करें, जैसे कि अंडरस्कोर (_), अवधि या अंक।How to Set Up a Custom Email Account
Related Topics
आप कई तरीकों से मुफ़्त (या सस्ता) व्यावसायिक ईमेल प्राप्त कर सकते हैं। जब आप BlueHost से जुड़ते हैं, तो आप अपना खाता प्लान चुनते हैं और अपना नाम, व्यवसाय का नाम, पता, देश और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करते हैं, जैसे कि आपका व्यक्तिगत ईमेल पता। यदि आप साइट सुरक्षा, स्वचालित दैनिक बैकअप और सुरक्षा प्रमाणन जैसी अतिरिक्त सुविधाएँ जोड़ना चाहते हैं, तो आपको भुगतान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, Zoho निजी और सुरक्षित व्यावसायिक ईमेल प्रदान करता है। यदि इनमें से कोई भी आपके लिए काम नहीं करता है, तो भुगतान विकल्प भी उपलब्ध हैं।
How to Use a Personal Domain to Create an Email – ईमेल बनाने के लिए पर्सनल डोमेन का उपयोग कैसे करें
पर्सनल डोमेन का उपयोग करके ईमेल बनाना कई अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है। Bluehost जैसी वेब-होस्टिंग कंपनी मुफ़्त डोमेन पंजीकरण, पाँच निःशुल्क कस्टम ईमेल पते और यदि आपके पास WordPress वेबसाइट है, तो $3 प्रति माह से कम कीमत पर वेब होस्टिंग प्रदान करती है।
यदि आपको वास्तव में निःशुल्क समाधान की आवश्यकता है, तो Gmail का उपयोग करें। यह आपके व्यक्तिगत Google Drive द्वारा प्रदान की गई 15 GB स्टोरेज के साथ एक अच्छा विकल्प है। “सेटिंग” और फिर “खाते और आयात” का चयन करके, आप Gmail को ईमेल क्लाइंट के रूप में उपयोग कर सकते हैं। उसके बाद, “अन्य खातों से मेल की जाँच करें” विकल्प दिखाई देने तक नीचे स्क्रॉल करें।
How To Create a Personal Email With Outlook-आउटलुक के साथ व्यक्तिगत ईमेल कैसे बना
आउटलुक माइक्रोसॉफ्ट की एक निःशुल्क पर्सनल ईमेल सेवा है। आउटलुक अकाउंट बनाने के लिए, सेवा के साइन-अप पेज पर जाएँ और “फ्री अकाउंट बनाएँ” बटन दबाएँ। एक प्रॉम्प्ट दिखाई देगा, जिसमें आपको उस ईमेल के लिए अपना उपयोगकर्ता नाम बनाने के लिए कहा जाएगा। एक बार जब आप अगला क्लिक करेंगे, तो आपको एक पासवर्ड डालना होगा।
How to Use Google to Create a Personal Email – Google का उपयोग करके व्यक्तिगत ईमेल कैसे बनाएँ
जब आप Google के होमपेज पर जाते हैं, तो “Gmail” टैब स्क्रीन के ऊपरी दाएँ कोने में स्थित होता है। इस पर क्लिक करने और साइन-अप विकल्प चुनने के बाद आपसे अपना पहला और अंतिम नाम, ईमेल उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं या सुरक्षा से संबंधित अन्य समस्याओं का सामना करते हैं, तो आप वैकल्पिक रूप से अपना फ़ोन नंबर शामिल कर सकते हैं।
Tips For Creating Personal Emails
How to Create a Personal Email Signature -How to Set Up a Custom Email Account – व्यक्तिगत ईमेल हस्ताक्षर कैसे बनाएँ
व्यक्तिगत ईमेल हस्ताक्षर बनाने की प्रक्रिया ईमेल प्रदाताओं के बीच अलग-अलग होती है। Yahoo के साथ, आप पृष्ठ के दाईं ओर स्थित सेटिंग्स पर क्लिक करेंगे। वहाँ से, “अधिक सेटिंग्स” और फिर “ईमेल लिखना” पर क्लिक करें। वहाँ से, आपको हस्ताक्षर जोड़ने का विकल्प दिखाई देगा। यदि आप उस वरीयता को चालू करते हैं, तो आप एक हस्ताक्षर बना सकते हैं।
How to Write and Deliver a Customised Email – कस्टमाइज़्ड ईमेल कैसे लिखें और डिलीवर करें
अगर आपको नहीं पता कि कहाँ से शुरू करें, तो अपने पर्सनलाइज़्ड ईमेल के प्राप्तकर्ता के साथ आपकी कोई ऐसी बात पर विचार करें जो समान हो, जैसे कि समान रुचि, विषय या अल्मा मेटर। अगर आप उनसे नहीं मिले हैं, तो आपसी संबंध के बारे में बात करें। जैसे जब आप किसी का व्यक्तिगत रूप से स्वागत करते हैं, तो आप उनसे संवाद करने की अपनी इच्छा प्रदर्शित करना चाहते हैं।