Garena Free Fire India Launch Postponed: सिंगापुर स्थित गेम डेवलपर गरेना ने अपने स्थानीयकरण को पूरी तरह से पूरा करने के लिए लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम फ्री फायर के विशेष भारतीय संस्करण के बहुप्रतीक्षित लॉन्च को ‘कुछ हफ्तों’ के लिए स्थगित कर दिया है।लगभग डेढ़ साल तक देश में प्रतिबंधित रहने के बाद फ्री फायर इंडिया को आज, 5 सितंबर को रीब्रांडेड संस्करण में लॉन्च किया जाना था। लेकिन डेवलपर ने घोषणा की कि भारत में दोबारा लॉन्च होने से पहले गेम में “कुछ सप्ताह” की देरी होगी।
पिछले हफ्ते, गरेना ने कहा कि डेढ़ साल के प्रतिबंध के बाद फ्री फायर भारत में वापसी करने के लिए तैयार है, गेम 5 सितंबर को डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा।
हालाँकि, कंपनी ने कहा कि वह ‘अपने सभी फ्री फायर इंडिया प्रशंसकों को सर्वोत्तम संभव अनुभव’ प्रदान करने के लिए गेम के लॉन्च को स्थगित कर रही है।कंपनी ने एक बयान में कहा, “गेमप्ले को बेहतर बनाने के अलावा, हम फ्री फायर इंडिया अनुभव के अपने स्थानीयकरण को पूरी तरह से पूरा करने में कुछ समय ले रहे हैं।”गरेना ने सबसे पहले 31 अगस्त को अपने विशेष ‘फ्री फायर इंडिया’ संस्करण के लॉन्च की घोषणा की, जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी इसके ब्रांड एंबेसडर थे।
गरेना ने फ्री फ़ायर इंडिया के लोन्च में देरी
गरेना ने कहा कि वह पूरी तरह से स्थानीयकरण और गेमप्ले को परिष्कृत करने के लिए गेम के लॉन्च को स्थगित कर रहा है
पिछले हफ्ते, गरेना ने कहा कि फ्री फायर भारत में वापसी के लिए तैयार है और गेम 5 सितंबर को डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा
गृह मंत्रालय ने सुरक्षा चिंताओं के कारण पिछले साल फरवरी में 53 अन्य ऐप्स के साथ भारत में फ्री फायर पर प्रतिबंध लगा दिया था1
कंपनी ने यह भी कहा कि फ्री फायर इंडिया एक भारत-विशेष ऐप होगा, जिसमें स्थानीय बाजार के लिए विशिष्ट विशेषताएं और सामग्री होगी।
गृह मंत्रालय ने सुरक्षा चिंताओं के कारण पिछले साल फरवरी में 53 अन्य ऐप्स के साथ भारत में फ्री फायर पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालाँकि, गरेना ने गेम का एक प्रीमियम संस्करण, फ्री फायर मैक्स प्रदान करके भारत में अपना परिचालन जारी रखा, जिसे केंद्र द्वारा प्रतिबंधित नहीं किया गया था।
भारत में फ्री फायर के नवीनतम संस्करण में केंद्र की चिंताओं को दूर करने के लिए माता-पिता की निगरानी और गेमप्ले सीमाओं को सक्षम करने के लिए एक सत्यापन प्रणाली होगी।
कंपनी ने रीलॉन्च के लिए हीरानंदानी ग्रुप की कंपनी योट्टा के साथ भी साझेदारी की है। योट्टा गेम के लिए स्थानीय क्लाउड होस्टिंग और स्टोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करेगा।
इंटरनेट और स्मार्टफोन की बढ़ती पहुंच के साथ, भारत पिछले कुछ वर्षों में गेमिंग कंपनियों के लिए एक आकर्षक बाजार के रूप में उभरा है। लुमिकाई रिपोर्ट के अनुसार, भारत में ई-स्पोर्ट्स खिलाड़ियों की संख्या 2021 में 1,50,000 से चार गुना बढ़कर 2022 में 6,00,000 हो गई।
जबकि बीजीएमआई को भारत में अपने पुन: लॉन्च के बाद काफी सफलता मिली है, गरेना के ‘फ्री फायर इंडिया’ संस्करण से देश के बढ़ते ऑनलाइन गेमिंग उद्योग को भी फायदा होने की उम्मीद है, जिसके वित्त वर्ष 27 तक 8.6 अरब डॉलर के बाजार आकार तक पहुंचने की उम्मीद है।बीजीएमआई के अलावा, फ्री फायर इंडिया मेड-इन-इंडिया बैटल रॉयल टाइटल इंडस के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेगा, जिसे पुणे स्थित गेम डेवलपमेंट स्टार्टअप सुपरगेमिंग द्वारा विकसित किया जा रहा है।