Google Ads Management Tools –सबसे प्रसिद्ध भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी) प्लेटफ़ॉर्म Google Ads (पहले AdWords) है, जो आपको YouTube, Google मानचित्र, शॉपिंग और अन्य पर दिखने वाले विज्ञापन बनाने की सुविधा देता है। लेकिन विज्ञापन बेचने के खेल में Google के अलावा अन्य खिलाड़ी भी हैं; टिकटॉक और मेटा कड़ी प्रतिस्पर्धा प्रदान करते हैं।
वेबसाइट ट्रैफ़िक और लीड जनरेशन बढ़ाने के लिए, आपको यह समझना होगा कि Google Ads Management Tools का उपयोग कैसे करें। क्लास सेंट्रल कैटलॉग के शीर्ष ऑनलाइन पाठ्यक्रम, जो 100 से अधिक Google विज्ञापन कक्षाएं प्रदान करते हैं, हमारे सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम गाइड (बीसीजी) में शामिल हैं। ये पाठ्यक्रम Google स्किलशॉप, उडेमी, लिंक्डइन लर्निंग और स्किलशेयर सहित प्रसिद्ध शिक्षण प्लेटफार्मों से हैं।
अच्छी खबर यह है कि ऐसे कई उपकरण हैं जो आपके Google Ads campaigns पर नियंत्रण वापस लेने और उन्हें प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकते हैं, जो आपके business के लिए काम करता है।
इस लेख में, आप सीखेंगे:
आपको Google Ads management toolकी आवश्यकता क्यों है?
अपने मूल्य निर्धारण और शीर्ष सुविधाओं के साथ आज के best Google Ads management tools
आपको Google Ads management tool का उपयोग क्यों करना चाहिए-Why you should use a Google Ads management tool
जब आप तृतीय-पक्ष Google Ads management tool का उपयोग करते हैं, तो आप Google के डिफ़ॉल्ट प्लेटफ़ॉर्म के साथ अपने अभियानों को पहले से कहीं अधिक प्रभावी ढंग से और कुशलता से डिज़ाइन, अनुकूलित और प्रबंधित कर सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए यहां कई औचित्य दिए गए हैं:
जब उत्पाद चुनने की बात आती है, तो Google हमेशा आपको ग्राहक नहीं मानता है।
Google एक कंपनी के रूप में कार्य करता है। इसका उद्देश्य अपने शेयरधारकों के सर्वोत्तम हित में कार्य करना है। इसके शेयरधारकों को इसके प्लेटफॉर्म पर बढ़े हुए खर्च से अधिक लाभ होगा। व्यापक मिलान, स्वतः लागू अनुशंसाओं और उच्च विज्ञापन दरों को बढ़ावा देने के Google के प्रयासों में यह एक प्रमुख कारक है। जब आपके विज्ञापन अधिक खोज क्वेरी के लिए प्रदर्शित होंगे, तो Google को अधिक क्लिक प्राप्त होंगे और अंततः, अधिक राजस्व प्राप्त होगा।
Google के मूल प्लेटफ़ॉर्म की क्षमताएं विज्ञापन के लिए अविश्वसनीय रूप से सीमित हैं।
third-party उपकरण प्रतिस्पर्धी विश्लेषण, क्रॉस-चैनल एकीकरण, बीस्पोक रिपोर्टिंग और एआई-संचालित अनुकूलन जैसी सुविधाएं प्रदान कर सकते हैं जो या तो Google विज्ञापनों में उपलब्ध नहीं हैं या सीमित हैं। इन क्षमताओं का उपयोग करके, आप अपना आरओआई बढ़ा सकते हैं और अपने बाजार और अभियानों में गहरी अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं।
आप third-party tools का उपयोग करके समय और पैसा बचा सकते हैं।
कई Google विज्ञापन संचालन जिन्हें मैन्युअल रूप से पूरा करने में आपको घंटों लगेंगे, उन्हें तीसरे पक्ष के एप्लिकेशन द्वारा स्वचालित किया जा सकता है, जिसमें बोली प्रशासन, विज्ञापन उत्पादन, प्रदर्शन ट्रैकिंग और कीवर्ड अनुसंधान शामिल हैं। इससे आपके विज्ञापन खर्च कम हो सकते हैं और आपकी कंपनी के अधिक महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपका समय बच जाएगा।
ऐसा कहने के बाद, अभी उपलब्ध Best 5 Google AdWords management tools उपकरण नीचे सूचीबद्ध हैं।
Best Google Ads management tools- 2024
Google Ads Editor
लागत: कुछ भी नहीं
G2 और Capterra ने इसे 5 में से 4.3 और 4.5 रेटिंग दी है।
अपने Google Ads अभियानों को प्रबंधित करने के लिए, आप Google Ads संपादक निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।
Google Ads Editor की मुख्य विशेषताएँ
विपणक को बल्क संपादन क्षमताएं प्रदान करके अभियानों में आसानी से विभिन्न समायोजन करने की क्षमता देता है।
उपयोगकर्ताओं के लिए एक साथ कई Google Ads खातों तक पहुंच, संशोधन और प्रबंधन करना संभव है।
अभियानों की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए अंतर्दृष्टि और सुझाव
फायदे और कमियां
- नौसिखियों के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन जिनके पास सॉफ़्टवेयर खरीदने के लिए धन नहीं हो सकता है
- विभिन्न खातों में विज्ञापनों को प्रबंधित करने या आपके ऑफ़लाइन अभियानों को बड़े पैमाने पर संशोधित करने में आपकी सहायता करता है
- लुकर स्टूडियो, गूगल शीट्स, गूगल एनालिटिक्स और अन्य गूगल उत्पादों के लिए मूल इंटरफ़ेस
- उपलब्ध अधिकांश समाधानों की तुलना में रिपोर्टिंग और निगरानी क्षमताएं बेहद सीमित हैं
- एक मुफ़्त टूल होने के बावजूद, आप Google द्वारा दी गई अनुमति तक ही सीमित हैं, जो आमतौर पर उनके लाभ के लिए है।
- बोलियों के प्रबंधन के उपकरण एक रहस्य हैं।
- आपको नियंत्रण पुनः प्राप्त करने के लिए न्यूनतम या कोई स्वचालन नहीं देता है
- अक्सर स्वचालित रूप से लागू होने वाले सुझावों को लागू करता है जो आपके अभियानों के लिए अप्रभावी होते हैं
- पीपीसी प्रदर्शन विश्लेषण श्रमसाध्य हो सकता है।
- Google विज्ञापन संपादक में, शॉपिंग अभियान बनाने और अपडेट करने जैसे कार्यों में Optmyzr में मिनटों का समय लगता है।
TrueClicks
मूल्य निर्धारण: असीमित खातों के लिए $208 प्रति माह और $50K खर्च
मूल्यांकन: G2 और Capterra इसे 5 में से 4.5 स्टार देते हैं।
एकल, एकीकृत इंटरफ़ेस का उपयोग करते हुए, ट्रूक्लिक्स एक क्लाउड-आधारित मार्केटिंग टूल है जो व्यवसायों को पीपीसी विज्ञापन अभियानों की योजना बनाने, लागू करने और देखरेख करने में सहायता करता है।
TrueClicks की मुख्य विशेषताएं
बजट गति, निगरानी और ऑडिटिंग के लिए मजबूत उपकरण
लाभ और कमियां
- मुफ़्त विज्ञापन में प्रति माह $50,000 तक
- गूगल शीट्स, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, लुकर स्टूडियो, पावर बीआई और टेबल्यू के साथ उत्कृष्ट इंटरफेस
- नियमों पर आधारित सीमित स्वचालन
- कोई मूल रिपोर्टिंग या स्क्रिप्टिंग समर्थन नहीं
- Optmyzr की तुलना में प्रतिबंधित मूल्य-आधारित बोली और प्रदर्शन अधिकतम क्षमताएं सीमित अंतर्दृष्टि और अनुकूलन शक्ति
- Microsoft Teams, Zapier, या Slack के साथ संगत नहीं है
Adalysis
मूल्य निर्धारण: असीमित खाते, $50K खर्च, न्यूनतम $99 प्रति माह
स्कोर: G2 पर 5 में से 4.8 और Capterra पर 5 में से 4.6
विज्ञापनदाताओं को Google और बिंग खोज इंजनों पर उनके विज्ञापन अभियानों की देखरेख में सहायता करने के लिए एडालिसिस नामक एक पीपीसी प्रबंधन उपकरण बनाया गया था।
विश्लेषण के मुख्य घटक
रिपोर्टिंग, ऑडिटिंग, बोली लगाने और बजट बनाने के लिए उत्कृष्ट संसाधन
फायदे और कमियां
- नियमित अभियान/खाता स्वास्थ्य मूल्यांकन
- त्वरित और सरल ऑनबोर्डिंग विपक्ष
- नियम-आधारित स्वचालन, मूल्य-आधारित बोली-प्रक्रिया, खरीदारी और अधिकतम प्रदर्शन के लिए प्रतिबंधित कार्यक्षमता
- Microsoft Teams, Zapier, या के साथ संगत नहीं है
PPC Samurai
मूल्य निर्धारण: 99 खातों तक असीमित खर्च, $195 प्रति माह से शुरू
स्कोर: G2 पर 5 में से 4.8
PPC Samurai विपणन स्वचालन, स्वचालित परीक्षण, पीपीसी विश्लेषण और प्रदान करता है
एक खरीदारी अभियान का प्रशासन.
पीपीसी समुराई के प्रमुख तत्व
आरएसए और शॉपिंग समर्थित हैं
ऑडिटिंग और रिपोर्टिंग के लिए मजबूत उपकरण
जैपियर, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स और स्लैक के पेशेवरों और विपक्षों से जुड़ता है
ऑडिट और रिपोर्टिंग के लिए उत्कृष्ट संसाधन
- मजबूत नियम-आधारित स्वचालन सुविधाएँ
- कभी-कभी थोड़ा धीमा
- अधिकतम प्रदर्शन के लिए सीमित समर्थन, बजटीय व्यय पूर्वानुमान क्षमताओं का अभाव
- बेहतर खरीदारी और आरएसए समर्थन प्रदान किया जा सकता है।
Adzooma
लागत: एक निःशुल्क योजना प्रदान करता है। प्रीमियम योजना की मासिक लागत मात्र $99 है।
रेटिंग: कैप्टेरा पर 4.1/5 और जी2 पर 4.3/5
Adzooma शॉपिंग अभियान प्रशासन, मार्केटिंग स्वचालन, PPC विश्लेषण और स्वचालित परीक्षण प्रदान करता है।
एडज़ूमा की प्रमुख विशेषताएँ
आरएसए और परफॉर्मेंस मैक्स पहल के साथ सहायता
बजट प्रबंधन, बोली लगाने और रिपोर्टिंग की क्षमताएं
लाभ और कमियां
- कई सुविधाओं के साथ एक प्रतिबंधित लेकिन उपयोगी मुफ्त योजना प्रदान करता है।
- पर्याप्त आरएसए और परफॉर्मेंस मैक्स क्षमताएं
- रिपोर्टिंग के लिए अच्छे उपकरण
शॉपिंग अभियानों, आरएसए और परफ़ॉर्मेंस मैक्स के साथ सीमित सहायता
Optmyzr के रीयल-टाइम रिफ्रेश चक्र की तुलना में 12 घंटे का डेटा रिफ्रेश चक्र लंबा है
नियमों पर आधारित सीमित स्वचालन
जैपियर, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स और स्लैक एकीकरण का अभाव