How do F2P games make money in 2024:आजकल मुफ़्त में मोबाइल games खेलना लोकप्रिय है। वास्तव में, कई games उन निगमों के लिए लाखों या शायद अरबों डॉलर कमा रहे हैं जो Free-to-play (F2P) शीर्षकों की मेजबानी करते हैं।
लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि ये गेम पैसे कैसे कमाते हैं? गेम कंपनियों द्वारा पैसा कमाने का पसंदीदा तरीका क्या है? गेम मुफ़्त होने के बावजूद, ये कंपनियाँ revenue कैसे अर्जित कर रही हैं?
इस लेख में, हम देखेंगे कि F2P (फ्री-टू-प्ले) गेम कैसे पैसा कमाते हैं[how do F2P (free-to-play) games make money in 2024], और हम ऐसा करने के लिए सिद्धHow do F2P games make money in 2024 रणनीतियों को सूचीबद्ध करेंगे।
सशुल्क vs निःशुल्क गेम-Paid vs Free Games in Hindi
मुफ़्त गेम कैसे पैसा कमाते हैं, इस पर जाने से पहले, आइए देखें कि भुगतान किए गए गेम की तुलना में मुफ़्त गेम के क्या फायदे या नुकसान हैं।
निःशुल्क गेम[Free Games] | सशुल्क गेम[Paid Games] |
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More downloads. | Fewer downloads. |
More Reviews. | Less Reviews. |
Lower customer expectation. | Higher customer expectation. |
Lower customer retention. | Higher customer retention. |
Higher Visibility. | Lower Visibility. |
Can opt for in-game advertisement. | Mostly in-game advertisements are not used. |
The user will uninstall the app whenever they feel like it. | You get loyal customers and so they will refrain from uninstalling the game. |
Less expensive to develop. | More expensive to develop. |
Multiple monetization options. | Limited monetization options. |
Helps in building a brand image. | Due to less number of downloads, building the brand image is a hefty task. |
2024 में F2P (free-to-play) गेम कैसे पैसे कमाएंगे? -How do F2P games make money in 2024[8 Tried-and-True Methods]
1. विज्ञापन-Advertisement
free-to-play(F2P) गेम्स की कमाई का सबसे बड़ा स्रोत वास्तव में विज्ञापन है।
मोबाइल उपयोगकर्ता मोबाइल वेबसाइट की तुलना में मोबाइल ऐप में विज्ञापनों पर क्लिक करने की अधिक संभावना रखते हैं। दुनिया भर में दिखाए गए इन-ऐप विज्ञापनों ने 80% इंप्रेशन प्राप्त किए, मोबाइल वेब पर रखे गए विज्ञापनों की तुलना में औसत क्लिक-थ्रू दर (सीटीआर) लगभग 2.8 गुना अधिक प्राप्त की।
साथ ही, स्टेटिस्टा की नवीनतम रिपोर्ट और अध्ययन के अनुसार, वर्ष 2022 में और 2024 में अपेक्षित मोबाइल विज्ञापन खर्च का विवरण यहां दिया गया है।
वर्ष 2022: $336 बिलियन
2024 में अपेक्षित: $412 बिलियन
ऐसे विभिन्न प्रकार के विज्ञापन हैं जिनका उपयोग निःशुल्क मोबाइल गेम करते हैं:
प्रदर्शन विज्ञापन- Display Ads
ये विज्ञापन मुफ़्त मोबाइल गेम में उपयोग किए जाने वाले सबसे मानक विज्ञापन हैं। इनमें स्थिर विज्ञापन, डायनामिक डिस्प्ले विज्ञापन, बैनर विज्ञापन, वीडियो विज्ञापन और पॉप-अप विज्ञापन शामिल हैं। ये विज्ञापन पूर्ण स्क्रीन पर कब्जा नहीं करते हैं. आमतौर पर विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए छोटे बैनरों का उपयोग किया जाता है
अंतरालीय विज्ञापन- Interstitial Ads
इन विज्ञापनों को अंतराल विज्ञापन का नाम दिया जाना चाहिए क्योंकि ये विज्ञापन अंतराल अवधि में दिखाए जाते हैं। मान लीजिए कि आपने एक स्तर पूरा कर लिया है और आपको अगले स्तर पर जाना है, तो इस प्रकार के विज्ञापन ठीक उसी समय आएंगे।
उदाहरण के लिए, रेमैन एडवेंचर के लिए खिलाड़ियों को प्रत्येक स्तर के बीच 30 सेकंड का वीडियो देखने की आवश्यकता होती है।
प्रोत्साहन विज्ञापन- Incentivized Ads
प्रोत्साहन विज्ञापनों का उपयोग अधिकतर मोबाइल गेम्स के लिए किया जाता है। यदि आप विज्ञापन देखते हैं तो इस प्रकार के विज्ञापन आपको प्रोत्साहन प्रदान करेंगे। आपको बढ़ावा या इन-गेम मुद्रा या हीरे आदि मिल सकते हैं।
इस प्रकार के विज्ञापन उपयोगकर्ताओं को यथासंभव अधिक से अधिक विज्ञापन देखने का एक कारण देते हैं। लेकिन, इनाम विशेष होना चाहिए न कि ऐसा कुछ जो उपयोगकर्ता को आसानी से मिल सके, अन्यथा कोई भी विज्ञापन नहीं देखेगा।
2.In-game Purchases
इस मॉडल में, गेम विभिन्न खाल, हथियार, पावर-अप, जीवन आदि की पेशकश करेगा, जिसे उपयोगकर्ता अपनी इच्छानुसार खरीद सकते हैं।
गेमप्ले मुफ्त होगा और उपयोगकर्ता बिना कुछ खरीदे पूरा गेम खेल सकते हैं। हालाँकि, सब कुछ सीमित होगा, उदाहरण के लिए, एक ऐसा खेल हो सकता है जो प्रत्येक स्तर को खेलने के लिए ऊर्जा का उपयोग करता है। एक ऊर्जा को पुनः भरने में 30 मिनट लगते हैं, अब उपयोगकर्ता या तो दूसरे स्तर को खेलने के लिए 30 मिनट तक प्रतीक्षा कर सकते हैं, या वे इन-गेम खरीदारी के माध्यम से ऊर्जा खरीद सकते हैं।
गेम विभिन्न प्रीमियम खालें भी पेश कर सकता है। ये खाल कट्टर गेमर्स को इन्हें खरीदने के लिए आकर्षित करने का एक निश्चित तरीका है।
ये गेम इन-गेम खरीदारी के रूप में इन-गेम सिक्के या हीरे भी प्रदान करते हैं।
स्टेटिस्टा के अनुसार, 2021 में, वैश्विक गेमिंग दर्शकों ने अतिरिक्त इन-गेम सामग्री पर लगभग 61 बिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च किए। 2025 में, इन-गेम खरीदारी का बाज़ार मूल्य 74.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक होने का अनुमान है।
इन-गेम उपभोक्ता व्यय राशि चार्ट
3.Subscription
सब्सक्रिप्शन मॉडल में यूजर्स को एक्स्ट्रा बेनिफिट्स मिलेंगे जिन्हें वीआईपी बेनिफिट्स के नाम से भी जाना जाएगा।
खिलाड़ी अधिक जीवन, प्रत्येक स्तर से अधिक पैसा, विशेष पावर-अप, विशिष्ट खाल इत्यादि प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
प्लेयर्स को हर महीने, तिमाही या सालाना सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा। खिलाड़ियों को मिलने वाले अतिरिक्त लाभ सदस्यता-आधारित मॉडल का मुख्य आकर्षण हैं।
इस रणनीति का एक अन्य अनुप्रयोग गेम का एक निःशुल्क संस्करण प्रदान करना है जो कुछ स्तरों तक या एक निश्चित समय के लिए सीमित है। खिलाड़ियों द्वारा आपका गेम खेलने के बाद, वे यह तय कर सकते हैं कि वे अन्य स्तरों पर खेलना जारी रखने के लिए आपके गेम की सदस्यता लेना चाहते हैं या नहीं।
हालाँकि, इस मॉडल में, पहला अधिक प्रचलित है।
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4. Data Monetization
जब उपयोगकर्ता मुफ्त गेम के साथ बातचीत करते हैं, तो वे अपने व्यवहार, अपनी पसंद और नापसंद के बारे में विभिन्न अंतर्दृष्टि छोड़ते हैं। डेटा इनसाइट्स से कंपनी जान सकती है कि कौन से यूजर्स गेम के लिए महत्वपूर्ण गेम का इस्तेमाल कर रहे हैं और कौन से यूजर्स गेम का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।
एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि 20 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने किसी गेम का केवल एक बार उपयोग करने के बाद उसे दोबारा कभी उपयोग नहीं किया। दूसरे शब्दों में, प्राप्त किए गए नए उपयोगकर्ताओं का एक बड़ा हिस्सा प्रारंभिक डाउनलोड के अलावा किसी अन्य स्तर पर संलग्न नहीं हो सकता है।
इसलिए जब कंपनी को पता चलता है कि कौन से उपयोगकर्ता उनके लिए सबसे अच्छे उपयोगकर्ता हैं, तो वे उन पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इसके अलावा, यह डेटा यह निर्धारित करने में भी मदद करेगा कि गेम को किस प्रकार के उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता है, ताकि वे उपयोगकर्ताओं को लक्षित कर सकें।
साथ ही, एकत्र किए गए डेटा का व्यवसाय के बाहर बहुत महत्व है।
5. Real Money Games
फैंटेसी क्रिकेट आदि जैसे ऐप प्रत्येक गेम में प्रवेश करने और खेलने के लिए वास्तविक पैसे का उपयोग करते हैं।
इस तरह यूजर जब भी कोई गेम खेलेगा तो उसे उसके लिए पैसे चुकाने होंगे। खेल के लिए एकत्र किए गए कुल धन का एक प्रतिशत कंपनी द्वारा रखा जाता है।
वास्तविक धन श्रेणी एक सुनहरा जैकपॉट है, क्योंकि जोखिम केवल उपयोगकर्ताओं के लिए है, क्योंकि वे या तो जीतेंगे या हारेंगे। लेकिन खेल के लिए, यह लगाए गए प्रत्येक दांव के लिए पैसा कमाएगा।
खेल में जितने अधिक खिलाड़ी होंगे, वे उतने अधिक टूर्नामेंट आयोजित कर सकते हैं, और प्रत्येक टूर्नामेंट खेल के लिए मोटी रकम लाएगा।
6. Removing Ads
विज्ञापन उपयोगकर्ताओं को बहुत परेशान करते हैं, और यह एक ऐसी बात है जो हर डेवलपर जानता है, लेकिन विज्ञापन न होने पर वे अपने मुफ्त मोबाइल गेम से पैसे कैसे कमा सकते हैं?
विज्ञापनों को हटाना एक सरल लेकिन अभिनव विचार है। हालाँकि, विज्ञापन हटवाने के लिए उपयोगकर्ताओं को भुगतान करना होगा। यदि वे मुफ्त गेम खेलने या उपयोग करने के दौरान निर्बाध अनुभव चाहते हैं, तो वे विज्ञापन हटाने के लिए डेवलपर को भुगतान करके ऐसा कर सकते हैं।
इस तरह, जिन उपयोगकर्ताओं को विज्ञापनों के बारे में शिकायत है, वे आसानी से उन्हें हटा सकते हैं, और अन्य उपयोगकर्ता विज्ञापनों के साथ गेम का उपयोग कर सकते हैं।
7. विशेष ब्रांड के उत्पाद बेचना-[Selling exclusive brand products]
खेल से कपड़े, आकृतियाँ और वैयक्तिकृत उत्पाद जैसे विशेष माल बेचें। वे मुफ्त मोबाइल गेम के लिए आय का एक बड़ा स्रोत के रूप में काम कर सकते हैं। हालाँकि, इससे पहले कि आप इस स्रोत से कमाई शुरू करें, आपको अपने खेल की अच्छी खासी फॉलोइंग बनानी होगी।
लोगों के लिए गेम के विशेष उत्पाद खरीदने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि गेम, उसका चरित्र या ब्रांड उपयोगकर्ताओं के बीच प्रसिद्ध हो, अन्यथा उन्हें विशेष उत्पादों में दिलचस्पी नहीं होगी। इसलिए, इस मुद्रीकरण रणनीति को तभी अपनाया जा सकता है जब आपके प्रशंसक आधार के रूप में उपयोगकर्ताओं की अच्छी संख्या हो।
गेम में बेचने के लिए अन्य ब्रांड के उत्पादों का भी उपयोग किया जा सकता है। इन उत्पादों को गेम में प्रभावी ढंग से प्रदर्शित किया जा सकता है, और एक पॉप-अप उपयोगकर्ताओं को खरीदारी लिंक पर ले जा सकता है।
8. Crowdfunding
हर महीने ऐप स्टोर पर 20,000 से अधिक गेम लॉन्च होने के साथ, कई गेम गेमर्स और इन स्टोर्स द्वारा भी ध्यान नहीं दिए जाते हैं। नए गेम के लिए खोजा जाना बहुत कठिन काम है।
लेकिन क्या होगा अगर खिलाड़ियों को पहले से ही गेम के बारे में पता हो और वे गेम के लॉन्च की उम्मीद कर रहे हों?
गेम शुरुआती सप्ताह में शानदार प्रदर्शन करेगा, और इस तरह गेमर्स के साथ-साथ ऐप स्टोर्स की भी पहचान हासिल करेगा।
क्राउडफंडिंग आपके गेम को यही हासिल करने में मदद करती है। क्राउडफंडिंग के साथ, आप अपने खेल के लिए प्रत्याशा पैदा कर सकते हैं, इत्यादि