Advertisement
Business

Best Featureful B2B portals in India(September 2023)

B2B पोर्टल प्रत्येक व्यवसाय या संगठन के लिए सबसे बड़े ऑनलाइन बाज़ार b2b पोर्टलों में से एक है। आज कई B2b पोर्टल उपलब्ध हैं, और यह सभी प्रकार के व्यवसायों जैसे उत्पाद/सेवा, डीलर, वितरक, एजेंट और संगठन के लिए बहुत उपयोगी हैं।

Free b2b marketplace in india
Free b2b marketplace in india

सभी B2b पोर्टल वेबसाइटों पर पंजीकरण कराना और सभी अनिवार्य विवरण भरना बहुत आसान और सरल कार्य है।बिज़नेस टू बिज़नेस B2b पोर्टल न केवल भारतीय या स्थानीय व्यवसाय के लिए सहायक हैं, बल्कि यह उन वैश्विक व्यापारियों के लिए भी सहायक हैं जो आयात और निर्यात व्यवसाय करते हैं।

 b2b marketplace in india
Free b2b marketplace in india

इन ऑनलाइन पोर्टल्स के जरिए लाखों डॉलर का कारोबार होता है। 30 से 40% से अधिक ऑनलाइन व्यापार भारतीय और विदेशी व्यवसायों के माध्यम से होते हैं। इसलिए, यदि आप एक आपूर्तिकर्ता या खरीदार हैं, या आपका भारत में किसी भी प्रकार का व्यवसाय है, तो आपको अपने व्यवसाय को इस प्रकार के विभिन्न बी2बी वेबसाइट पोर्टलों में पंजीकृत करना चाहिए।विकास पैदा करने के लिए अपनी कंपनी को सभी शीर्ष बी2बी वेबसाइट पोर्टलों में जल्दी से पंजीकृत कर सकें।

What are the Top Featureful B2B Portals in India?

1.Udaan

Free b2b marketplace

उड़ान भारत में छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए तेजी से बढ़ते बी2बी व्यापार पोर्टलों में से एक है। इसकी स्थापना फ्लिपकार्ट के पूर्व कर्मचारियों सुजीत कुमार, आमोद मालवीय और वैभव गुप्ता ने की थी। उड़ान इसे बी2बी कॉमर्स के लिए अधिक सुविधाजनक और कुशल बना रही है।उड़ान एक मोबाइल ऐप है जो भारत में 150,000 व्यापारियों, खुदरा विक्रेताओं और थोक विक्रेताओं को जोड़ता है, जो व्यापारियों, खुदरा विक्रेताओं, थोक विक्रेताओं और निर्माताओं जैसे छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों को सीधे निर्माताओं के साथ अपना व्यवसाय करने में सक्षम बनाता है।यदि आपके व्यवसाय को शीर्ष b2b पोर्टलों में से एक में शामिल होना है तो तुरंत उड़ान ऐप डाउनलोड करें ।

Also Read: How To Become A Salesforce Developer?(सेल्सफोर्स डेवलपर कैसे बनें?)

Advertisement

2. Tradeindia

ट्रेडइंडिया भारत और दुनिया भर में स्थित छोटे व्यवसायों के लिए एक ऑनलाइन बी2बी वेबसाइट पोर्टल भी है। अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए एक एकल मंच।कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में स्थित है।

Advertisement

ट्रेडइंडिया के विभिन्न श्रेणी-आधारित ग्राहक हैं जैसे खुदरा विक्रेता, थोक विक्रेता, आपूर्तिकर्ता, निर्यातक, निर्माता, वितरक आदि।ट्रेड इंडिया सभी ऑनलाइन व्यवसायों के लिए 3600 डिजिटल मार्केटिंग समाधान भी प्रदान कर रहा है। यह भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में स्थित छोटे व्यवसायों के लिए व्यापार शो और प्रदर्शनियों के लिए भी एक लोकप्रिय साइट है।

3. Alibaba

अलीबाबा वैश्विक थोक व्यापार के लिए दुनिया की अग्रणी ई-कॉमर्स साइट में से एक है। यह वैश्विक व्यापार के लिए सर्वोत्तम सेवाएँ प्रदान कर रहा है और यह B2B व्यवसायों के लिए सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन ट्रेडिंग वेबसाइटों में से एक है। आप न केवल भारतीय आपूर्तिकर्ताओं से बल्कि दुनिया में कहीं से भी थोक उत्पाद खरीद सकते हैं। यह एक चीनी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो ई-कॉमर्स, रिटेल, इंटरनेट और प्रौद्योगिकी में विशेषज्ञता रखती है। मुख्य सह-संस्थापक जैक मा द्वारा स्थापित, यह कंपनी उपभोक्ता-से-उपभोक्ता, व्यवसाय-से-उपभोक्ता (B2C), और व्यवसाय से व्यवसाय बिक्री सेवाएं प्रदान करती है।

4. EWorldTrade

ईवर्ल्डट्रेड व्यापारियों, खरीदारों और विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, थोक विक्रेताओं, आपूर्तिकर्ताओं के लिए सबसे बड़े वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक बाजारों में से एक है। यह बी2बी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तेजी से बढ़ते बाजारों के लिए जाना जाता है जहां हजारों आपूर्तिकर्ता, डीलर, खरीदार, विक्रेता हर दिन पंजीकृत हो रहे हैं और दुनिया भर से अपने संभावित ग्राहकों से मिल रहे हैं।

5. Indiamart

Indiamart थोक उत्पाद खरीदने और बेचने और खरीदारों को भारत में आपूर्तिकर्ताओं से जोड़ने के लिए एक और बेहतरीन b2b ऑनलाइन पोर्टल है। कंपनी की शुरुआत 1996 में दिनेश अग्रवाल और ब्रिजेश अग्रवाल नामक दो संस्थापकों द्वारा की गई थी। भारत के निर्माताओं को खरीदारों से जोड़ने के लिए एक बिजनेस-टू-बिजनेस पोर्टल।कंपनी का मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में है। इंडियामार्ट के 5.98 करोड़ से अधिक खरीदार, 47 लाख से अधिक आपूर्तिकर्ता और 5 करोड़ से अधिक उत्पाद हैं।

निष्कर्ष:

जब उच्च मार्जिन वाले व्यवसाय की बात आती है तो B2B एक प्रमुख भूमिका निभाता है। जब B2C बिजनेस मॉडल से तुलना की जाती है तो कई प्रवेश बाधाओं की उपस्थिति के कारण B2B कंपनी शुरू करना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। लेकिन राजस्व की बात करें तो हमें जो बी2बी मिल रहा है वह इसमें शामिल जोखिमों के कारण बी2सी से कहीं बेहतर है। इसलिए अपने उत्पाद को अंतिम रूप देने से पहले आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि आपके द्वारा बनाया गया उत्पाद साथी उपयोगकर्ताओं को बहुत अधिक मूल्य प्रदान करना चाहिए।

जितना अधिक आप अन्य व्यवसाय प्रदाताओं के लिए मूल्य सृजित करेंगे, उतना अधिक राजस्व अर्जित करेंगे और इस प्रकार आप अधिक मुनाफ़ा अर्जित करेंगे। अतः यह एक चक्र है; जितना अधिक मूल्य बाहर जाता है उतना अधिक मूल्य राजस्व, लाभ और अन्य भत्तों के रूप में वापस आता है।ये भारत के शीर्ष 10 बी2बी पोर्टलों की सूची हैं जिनमें आपको जल्दी से पंजीकरण करना होगा और अपने व्यवसाय का विस्तार करना होगा। ये साइटें विश्वसनीय और भरोसेमंद साइटें हैं जो लागत प्रभावी कीमतों पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उत्पाद पेश करती हैं। आशा है कि यह लेख उद्यमियों के लिए उपयोगी होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button