financial analyst salary entry level और JOBs के लिए क्या तैयारी करें -कोर्स, कमाई के साथ जानें फाइनांस एक्सपर्ट बनने के 5 स्टेप्स

financial analyst salary entry level:यदि आपको निवेश निर्णय लेने और स्टॉक और बॉन्ड के प्रदर्शन पर नज़र रखने में आनंद आता है, तो वित्तीय विश्लेषक बनना एक शानदार करियर विकल्प हो सकता है। आपको पता है कैसे?इस आर्टिकल में हम आपको बताये गए की financial analyst क्या है ,उसके financial analyst entry level jobs, financial analyst salary entry level,senior financial analyst salary -कोर्स, कमाई के साथ जानें फाइनांस एक्सपर्ट बनने के 5 स्टेप्स को। …

financial analyst salary entry level

How to become Financial Analyst-वित्तीय विश्लेषक कैसे बनें:

commercial और financial markets के विस्तार के साथ, संगठन अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए प्रतिभाशाली कर्मियों की तलाश कर रहे हैं। वे इसे आगे बढ़ाने के लिए financial research पर अपनी business planning बनाते हैं। विशेषज्ञों का अनुमान है कि 2026 तक, वित्तीय विश्लेषकों की वैश्विक मांग आसमान छू जाएगी। ऐसे में, मजबूत mathematical और analytical skills वाले छात्र इस बेहतरीन अवसर का लाभ उठा सकते हैं। यह बैंकिंग उद्योग में शीर्ष रोजगार विकल्पों में से एक है। अब सवाल यह है कि मैं वित्तीय विश्लेषक कैसे बनूँ?-financial analyst salary entry level कितनी है, financial analyst entry level jobs क्या क्या है,senior financial analyst salary कितनी है-entry level financial analyst क्या है और बहुत कुछ जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिलेगी।

What is the financial analyst salary entry level in India?-भारत में वित्तीय विश्लेषक का प्रवेश स्तर वेतन क्या है.

भारत में एक वित्तीय विश्लेषक के लिए औसत वार्षिक मुआवज़ा 4 लाख रुपये है, जिसमें बोनस, साझा लाभ और कमीशन शामिल हैं। इस क्षेत्र में सामान्य वार्षिक वेतन 2.19 लाख रुपये से लेकर 9.93 लाख रुपये तक होता है, और यह आपके अनुभव, स्थान, प्रतिभा और नियोक्ता जैसे कई मानदंडों द्वारा निर्धारित किया जाता है।
भारत में वित्तीय विश्लेषक का वेतन प्रवेश/financial analyst salary entry level in India स्तर-एक वर्ष से कम अनुभव वाले नौसिखिए स्तर के वित्तीय विश्लेषक को सालाना औसतन 342,516 रुपये का पारिश्रमिक (टिप्स, बोनस और ओवरटाइम वेतन सहित) मिल सकता है। 1-4 वर्ष के अनुभव वाले एक वित्तीय विश्लेषक का औसत वार्षिक पारिश्रमिक ₹387,058 होता है।


Also Read:deepmind google jobs: AI models भारत में स्वास्थ्य संचार को बेहतर बनाने में मदद करते India deepmind google jobs


अब तक, हमने भारत में वित्तीय विश्लेषक के सामान्य वेतन को कवर किया है। अब, आइए वित्तीय विश्लेषकों के लिए कुछ और व्यवसायों या करियर मार्गों पर नज़र डालें जो बेहतर वेतन और अधिक सुविधाएँ देते हैं। वरिष्ठ पदों के रूप में, इन जिम्मेदारियों के लिए पर्याप्त उद्योग विशेषज्ञता और एक परिष्कृत कौशल सेट की आवश्यकता होती है।

senior financial analyst salary

Senior Financial Analyst की responsibility विभिन्न वित्तीय मापदंडों के विश्लेषण में सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करना है। संगठन के सभी वर्गों में उनके श्रम की आवश्यकता होती है क्योंकि वे अन्य चीजों के अलावा उत्पादों, बिक्री और विपणन के लिए वित्तीय योजना और निर्णय लेने में योगदान करते हैं।

भारत में एक senior financial analyst salary लगभग ₹572k प्रति वर्ष है। एक वर्ष से कम अनुभव वाला , वित्त, ₹411,427 का औसत कुल मुआवजा (टिप्स, बोनस और ओवरटाइम वेतन शामिल) अर्जित करने की उम्मीद कर सकता है। 1-4 साल के अनुभव के साथ Senior Analyst, वित्त में थोड़ा स्थापित प्रारंभिक कैरियर औसतन ₹489,852 का कुल मुआवजा अर्जित करता है।

Finance Manager salary

Finance Manager की मुख्य जिम्मेदारी विभागों के बजट को विकसित करना और उनकी निगरानी करना है। वित्त प्रबंधक अपनी कंपनी के लिए उपयुक्त वित्तीय पूर्वानुमान बनाते हैं और कंपनी के भविष्य के बजट को स्थापित करने के लिए अन्य प्रबंधकों और उनके कर्मचारियों के साथ मिलकर काम करते हैं।

भारत में average Finance Manager salary ₹991k (INR) प्रति वर्ष है। एक अकुशल वित्त प्रबंधक औसतन ₹518,021 (टिप्स, बोनस और ओवरटाइम वेतन सहित) का कुल पारिश्रमिक कमा सकता है। वित्त प्रबंधन में 1-4 साल का अनुभव रखने वाले व्यक्ति औसतन ₹729,127 का कुल वेतन पाने की उम्मीद कर सकते हैं।

Operations Manager

एक वर्ष से कम अनुभव वाले Operations Manager को औसत कुल मुआवज़ा (टिप्स, बोनस और ओवरटाइम वेतन सहित) ₹362,490 मिल सकता है। 1-4 वर्ष के अनुभव वाले ऑपरेशन मैनेजर को औसत कुल मुआवज़ा ₹436,921 मिल सकता है।

Trading/Stock Broking

स्टॉक ब्रोकर ग्राहकों के लिए स्टॉक खरीदते और बेचते हैं। वे अपने ग्राहकों को बाजार के रुझानों से अपडेट रखते हैं और उन्हें स्टॉक खरीदने और बेचने के सही समय के बारे में सलाह देते हैं। इसके अलावा, ट्रेडर बॉन्ड, मेटल और निवेश के अन्य तरीकों का भी व्यापार कर सकते हैं। भारत में ट्रेडर औसतन 891,125 रुपये प्रति वर्ष का बेस सैलरी कमाते हैं।

Steps to become a Financial Analyst: फाइनेंसियल एनालिस्ट कैसे बनें

  1. वित्त में स्नातक की डिग्री प्राप्त करें: यदि आप वित्त में स्नातक की डिग्री का लक्ष्य बना रहे हैं तो आप पहले से ही सही दिशा में जा रहे हैं। अधिकांश वित्तीय विश्लेषक अर्थशास्त्र, सांख्यिकी या लेखांकन जैसे संबंधित क्षेत्रों में प्रमुख हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि, इसकी कोई आवश्यकता नहीं है। यह पेशा विज्ञान और इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि वाले लोगों को भी आकर्षित करता है। व्यवसाय, अर्थशास्त्र, लेखांकन और गणित में स्नातक की डिग्री हासिल करना बेहतर होगा।
  2. अपनी इंटर्नशिप (वित्तीय इंटर्नशिप) पूरी करें: इंटर्नशिप से करियर बनाने में मदद मिलती है, हालांकि इसकी ज़रूरत नहीं होती। जैसे-जैसे इस क्षेत्र में आपका ज्ञान बढ़ता है, वैसे-वैसे आपका नेटवर्क भी बढ़ता है। अपनी इंटर्नशिप के दौरान, आप कुछ ऐसे रिश्ते विकसित करेंगे जो आपके करियर को फ़ायदा पहुँचाएँगे। यह आपके रिज्यूमे पर अच्छा लगेगा। यह आपकी गहरी दिलचस्पी को भी दर्शाता है।
  3. रोज़गार प्राप्त करें (financial analyst entry level jobs): आप संबंधित क्षेत्रों में स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद जूनियर वित्तीय विश्लेषक के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं। जब आप अपने करियर की शुरुआत करते हैं तो आप किसी वरिष्ठ के अधीन काम करते हैं। यहाँ, इस अनुशासन की बारीकियों को सिखाया और समझा जाता है। जूनियर स्तर से आगे पेशेवर उन्नति के लिए, मास्टर डिग्री आवश्यक है।
  4. प्रमाणित बनें: वरिष्ठ स्तर पर आगे बढ़ने के लिए, आपके पास अपना CFA चार्टर होना चाहिए। वित्तीय विश्लेषक द्वारा प्राप्त किया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान CFA चार्टर है। इसे प्राप्त करने के लिए आपको तीन चुनौतीपूर्ण परीक्षाएँ पास करनी होंगी। प्रत्येक परीक्षा स्तर के लिए, उम्मीदवार को कम से कम 300 घंटे का अध्ययन समय देना होगा। इसलिए, CFA को नज़रअंदाज़ न करें। 12वीं कक्षा पास करने वाले उम्मीदवार CA के बाद CFA कर सकते हैं।
  5. लाइसेंस प्राप्त करें: इस उद्योग में करियर शुरू करने के बाद आपको कुछ लाइसेंस या प्रमाणपत्र प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। वित्तीय विश्लेषकों को जल्द से जल्द आवश्यक लाइसेंस प्राप्त कर लेना चाहिए। कई नियोक्ता केवल लाइसेंस प्राप्त आवेदकों को ही काम पर रखते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles