International Yoga Day 2024 -अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024: डल झील की थीम, महत्व और उत्सव

International Yoga Day 2024 – अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की उत्पत्ति भारत में हुई और यह एक संस्कृत वाक्यांश है जिसका अर्थ है ‘जुड़ना या एकजुट होना’, और इसका अभ्यास करने से मानव शरीर की शारीरिक और मानसिक सेहत में सुधार होता है

International Yoga Day 2024 – Yoga, जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई, एक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली गतिविधि है। 2024 में, दुनिया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की दसवीं वर्षगांठ मनाएगी। इसका लक्ष्य योग को एक ऐसे आंदोलन के रूप में बढ़ावा देना है जो लचीलापन बढ़ाता है और समाज में सभी के लिए समग्र कल्याण को बढ़ावा देता है।

International Yoga Day 2024

21 जून को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में डल झील के तट पर International Yoga Day मनाएंगे। इस कार्यक्रम में 3,000-4,000 से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है, जो सुंदर बुलेवार्ड रोड पर शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (SKICC) में होगा।

International Yoga Day 2024: थीम

योग 2024 का विषय ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है। योग स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है जो हमें अपने व्यस्त जीवन में संतुलन बहाल करने में मदद करता है। इस महत्वपूर्ण अवसर पर, हम इसके परिवर्तनकारी प्रभाव का सम्मान करते हैं।

International Day Of Yoga 2024: इतिहास

11 दिसंबर, 2014 को, संयुक्त राष्ट्र ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 69वें सत्र के दौरान भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए प्रस्ताव के जवाब में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत की।
पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2015 को मनाया गया था। इस दिन की तारीख को ग्रीष्म संक्रांति के साथ मेल खाने के लिए चुना गया था, जो उत्तरी गोलार्ध में वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और प्रकाश और स्वास्थ्य का प्रतिनिधित्व करता है।


Also Read:Youth Day 2024:अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर, एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं -और- उत्सव के अतीत के बारे में खुद को शिक्षित करें।

medicinal benefits of bee honey – Uses, Side Effects, and More| शहद के औषधीय लाभ – उपयोग, दुष्प्रभाव और अधिक


International Day Of Yoga: महत्व

Yoga- योग सिर्फ़ एक व्यायाम नहीं है। यह शरीर और मानस के साथ-साथ खुद को सशक्त बनाने का एक तरीका है। आज की ज़िंदगी में, जो इतनी तेज़ी से आगे बढ़ रही है, हर किसी को योग को अपने रोज़मर्रा के अभ्यास में शामिल करना चाहिए।

हर साल, आयुष मंत्रालय नई दिल्ली के राजपथ पर एक भव्य कार्यक्रम आयोजित करता है। इस अवसर पर, जिसमें पीएम मोदी भी शामिल होते हैं, दुनिया भर के लोग योग करने के लिए एकजुट होते हैं।

International Yoga Day 2024: दुनिया भर में समारोह और कार्यक्रम

21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर में डल झील के किनारे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे। यह कार्यक्रम शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में खूबसूरत बुलेवार्ड रोड के किनारे आयोजित किया जाएगा, जिसमें 3,000 से 4,000 लोगों के आने की उम्मीद है।…

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles