6 Benefits of Using a CRM Platform for Lead Management

ग्राहक संबंधों को प्रबंधित करने के मैन्युअल तरीके नवीन नए ऑनलाइन टूल की तुलना में अक्षम हैं और आपके व्यवसाय को गलतियों और छूटे हुए कनेक्शनों के प्रति संवेदनशील बना सकते हैं। लीड प्रबंधित करने के लिए CRM का उपयोग करने से अधिक उत्पादक और सुव्यवस्थित बिक्री प्रक्रिया की अनुमति मिलती है।

benefits of crm
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आप एक ही स्थान पर विभिन्न प्लेटफार्मों से आने वाले लीड के साथ संचार को ट्रैक करने, खरीदारी यात्रा के प्रत्येक चरण में संभावित ग्राहकों से जुड़ने और अपने प्रयासों के परिणामों को मापने में सक्षम होंगे। यहां बताया गया है कि कैसे सही सीआरएम सॉफ्टवेयर आपके छोटे व्यवसाय को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है।

CRM क्या है?

ग्राहक संबंध प्रबंधन (CRM) सॉफ्टवेयर टूल की एक प्रणाली है जिसका उपयोग व्यवसाय मौजूदा और संभावित ग्राहकों के साथ सभी संचारों पर नज़र रखने के लिए करते हैं। आप एक ही स्थान पर विभिन्न स्रोतों से नई लीड एकत्र कर सकते हैं और संभावित ग्राहकों के साथ संबंध विकसित कर सकते हैं क्योंकि वे बिक्री पाइपलाइन के माध्यम से अपना रास्ता बनाते हैं।

कुछ सीआरएम विपणन स्वचालन कार्यक्षमता भी प्रदान करते हैं, जो ग्राहकों तक पहुंचने और बिक्री टीमों पर से कुछ दबाव हटाने के लिए स्वचालित संदेश का उपयोग करता है।

CRM लीड मैनेजमेंट क्या है?

CRM लीड प्रबंधन लीड एकत्र करने और उन्हें क्रय ग्राहकों में परिवर्तित करने की प्रक्रिया है। इसमें नई लीडों को वर्गीकृत करना, लीड स्कोरिंग का उपयोग करके उनके मूल्य का अनुमान लगाना और जब तक वे प्रतिबद्ध ग्राहक नहीं बन जाते, तब तक उनका पोषण करना शामिल है। लीड ट्रैकिंग में ग्राहक व्यवहार पर विभिन्न मार्केटिंग तकनीकों की प्रभावशीलता का आकलन करना भी शामिल है।

इसके अतिरिक्त, CRM लीड प्रबंधन आपकी मार्केटिंग और बिक्री टीमों को रूपांतरण बढ़ाने के लिए निर्बाध रूप से सहयोग करने में मदद करता है।

लीड प्रबंधित करने के लिए CRM का उपयोग करने के लाभ

कार्यकुशलता की वृद्धि

लीड प्रबंधन सॉफ़्टवेयर आपको एक केंद्रीकृत प्लेटफ़ॉर्म पर विभिन्न स्रोतों से लीड तक पहुंच प्रदान करता है। चाहे आपकी लीड सोशल मीडिया, वेब फॉर्म या ईमेल से आती हो, आप उन तक एक डैशबोर्ड पर पहुंच सकते हैं। इससे लीड कैप्चर करने की गति तेज हो जाती है और संपर्क जानकारी व्यवस्थित रहती है।

व्यवसायों को उनके नेतृत्व को प्राथमिकता देने में मदद

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कुछ सीआरएम प्रणालियों में उच्च गुणवत्ता वाले लीड की पहचान के लिए लीड प्रबंधन समाधान शामिल होता है। आपकी बिक्री टीम योग्य लीड के लिए मानदंड निर्धारित कर सकती है और लीड को इस आधार पर रैंक कर सकती है कि वे उन मानदंडों को कितनी अच्छी तरह पूरा करते हैं। यह आपके सेल्सपर्सन को उन लीडों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश देकर लीड पोषण में मदद करता है जिनके रूपांतरित होने की सबसे अधिक संभावना होती है।

टीमों को सहयोगात्मक रूप से ग्राहकों की सेवा करने की अनुमति

पाइपलाइन प्रबंधन में सभी का कुशल होना महत्वपूर्ण है। सबसे अच्छा सीआरएम समाधान विभिन्न विभागों में टीम के सदस्यों को ग्राहकों की जरूरतों को सहयोगात्मक रूप से संबोधित करने की अनुमति देगा। यह बिक्री के लिए तैयार होने के बाद मार्केटिंग टीम से बिक्री टीम तक लीड को आसानी से सौंपने में भी सक्षम बनाता है।

ग्राहक जुड़ाव में सुधार

आपकी टीम रूपांतरण दर बढ़ाने में अधिक प्रभावी होगी यदि वे प्रत्येक ग्राहक यात्रा के वर्तमान चरण के अनुरूप अपने संचार को अनुकूलित कर सकें। उदाहरण के लिए, जबकि एक ईमेल प्रारंभिक चरण की लीड के लिए उपयुक्त हो सकता है, एक फ़ोन कॉल किसी ऐसे व्यक्ति के लिए अधिक उपयोगी हो सकता है जो निर्णय लेने के करीब है।

सर्वोत्तम सीआरएम सिस्टम आपको उनमें से कुछ टचप्वाइंट को सुव्यवस्थित करने की भी अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ लीड प्रबंधन उपकरण ईमेल मार्केटिंग और ग्राहक समीक्षाओं का जवाब देने के लिए टेम्पलेट के साथ आते हैं।

विपणन अभियानों को सूचित करने के लिए मापने योग्य परिणाम प्रदान

लीड प्रबंधन प्रणाली के साथ सीआरएम का सबसे महत्वपूर्ण लाभ लीड प्रबंधन प्रक्रिया पर डेटा एकत्र करने की क्षमता है। आप यह देखने के लिए विभिन्न मार्केटिंग रणनीतियों का परीक्षण कर सकते हैं कि बिक्री फ़नल को और नीचे धकेलने में सबसे प्रभावी क्या है।

आपको विस्तृत जानकारी मिलेगी, जैसे बिक्री प्रतिनिधि का प्रतिक्रिया समय और संपर्क का तरीका रूपांतरण दरों को कैसे प्रभावित करता है और क्या कुछ स्रोत दूसरों की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाले लीड प्रदान कर रहे हैं। आप इस डेटा के आधार पर अपनी बिक्री गतिविधियों को अनुकूलित कर सकते हैं, इसलिए समय के साथ आपकी प्रक्रियाओं में सुधार होगा।

संभावना और लीड के बीच क्या अंतर है?

सेल्स लीड वह व्यक्ति होता है जिसके साथ आपके व्यवसाय ने बातचीत की है। उदाहरण के लिए, यह कोई ऐसा व्यक्ति हो सकता है जिसने Facebook पर आपकी सेवाओं के बारे में प्रश्न पूछा हो। एक संभावना एक योग्य लीड है जिसने इसे बिक्री चक्र में आगे बढ़ाया है।

एक संभावना के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपकी बिक्री टीम को यह निर्धारित करना होगा कि लीड आपकी सेवाओं के लिए उपयुक्त है। संभावित ग्राहक आपके व्यवसाय के साथ दोतरफा संचार में लगे होंगे और खरीदारी का निर्णय लेने के लिए तैयार होंगे।

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