Advertisement
Tech

Google Gemini AI: Google द्वारा सबसे शक्तिशाली AI मॉडल पेश करने के बाद, ChatGPT का क्या होगा?

Google Gemini AI Release: Google ने अपने सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली AI मॉडल “Gemini AI” का अनावरण किया है। artificial intelligence क्षेत्र में ChatGPT इसकी प्रतिद्वंद्वी होगी। Google द्वारा बनाया गया नवीनतम AI मॉडल अत्यधिक परिष्कृत है। दुनिया भर में बार्ड और पिक्सेल उपयोगकर्ता अब Gemini AI तक पहुंच सकते हैं।

Google Gemini AI

artificial intelligence के क्षेत्र में Google और भी आगे बढ़ चुका है। business ने आज अपने सबसे शक्तिशाली AI मॉडल Gemini AI का अनावरण किया। American search engine व्यवसाय के अनुसार, यह अब तक बनाया गया सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली AI मॉडल है। AI क्षेत्र में इसके प्रत्यक्ष प्रतिस्पर्धी मेटा से Llama 2 और OpenAI से ChatGPT हैं। वे सभी एक दूसरे से आगे निकलने के लिए एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

Google DeepMind की स्थापना Google की मूल फर्म Alphabet द्वारा Google Brain के साथ AI अनुसंधान टीम DeepMind के संयोजन से की गई थी। इस इकाई में पहले AI मॉडल को जेमिनी AI कहा जाता है। इस मॉडल को अनोखे तरीके से बनाया गया है. यह एक multimodal जैसा दिखता है जिसमें ढेर सारी विशेषताएं हैं और इसे जारी किया गया है।


Also Read:WhatsApp is planning to replace the green checkmark with a blue checkmark for channels.


Gemini AI की विशेषताएं

Gemini AI को एक साथ कई कार्यों को संभालने के लिए designed किया गया है। यह data के अन्य रूपों के अलावा text, code, audio, images, और videos को एक साथ संसाधित कर सकता है।

Advertisement

Google ने इस AI मॉडल के तीन आकार पेश किए हैं-

Advertisement
  • अधिक चुनौतीपूर्ण नौकरियों के लिए Google के सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली मॉडल को Gemini Ultra कहा जाता है।
  • नौकरियों की विस्तृत श्रृंखला में स्केलिंग के लिए Google का शीर्ष मॉडल Gemini Pro है।
  • on-device कार्यों के लिए Google का सबसे प्रभावी मॉडल Gemini Nano है।

human विशेषज्ञों से बेहतर

इसके अतिरिक्त, यह MMLU (Massive Multitask Language Understanding) बेंचमार्क पर मानव विशेषज्ञों से आगे निकलने वाला पहला मॉडल है, जो including arithmetic, physics, history, law, medicine,और general knowledge 57 क्षेत्रों में किसी व्यक्ति की समस्या-समाधान कौशल और सामान्य ज्ञान का आकलन करता है।

ChatGPT के लिए एक बड़ी बाधा

30 नवंबर को लॉन्च होने के बाद से, चैटजीपीटी अब पूरे एक साल के लिए चालू हो गया है। वास्तव में, चैटजीपीटी को एआई-आधारित मॉडल को लोकप्रिय बनाने का श्रेय दिया जाता है। लेकिन, Google के जेमिनी AI के बाहर होने के बाद अब ChatGPT को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। आपको बता दें कि जेमिनी एआई अब पिक्सल और बार्ड फोन के लिए उपलब्ध है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button