mcl-nrv.org
Tech Blog

7 email marketing secrets जो हर मार्केटर को पता होने चाहिए कि वे कैसे प्रभाव डालते हैं

Email marketing डिजिटल मार्केटर के टूलकिट में सबसे शक्तिशाली उपकरणों में से एक है। लेकिन जब इनबॉक्स में हर दिन बाढ़ आती है, तो आप कैसे सुनिश्चित करते हैं कि आपके अभियान अलग दिखें, खुलें और वास्तव में रूपांतरित हों? इसका उत्तर कुछ सिद्ध रणनीतियों में महारत हासिल करने में निहित है। यहाँ 7 email marketing secrets दिए गए हैं जो आपके अभियानों को औसत से अद्भुत बना सकते हैं।

Email marketing में काफी प्रगति हुई है। बाजार में उपलब्ध कई सॉफ्टवेयर प्रोग्राम और समाधान मार्केटर्स को इनोवेटिव बनने और क्लाइंट को संतोषजनक अनुभव प्रदान करने में सक्षम बनाते हैं।

Advertisement
7 email marketing secrets
Credit: pinterest

यह इसलिए भी सार्थक है क्योंकि एक सुविचारित email campaign में निवेश पर उच्च रिटर्न होता है। अन्य marketing strategies की तुलना में, यह निवेश पर अधिक रिटर्न देता है।

उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने के लिए, ऐसी योजना बनाना लाभदायक होगा जो नियमित रूप से परिवर्तित हो। आप different email marketing strategies का उपयोग करके ग्राहकों को एक उत्कृष्ट अनुभव देने के लिए समायोजन और प्रयास कर सकते हैं। यह एक प्रभावी email campaign के विकास और प्रबंधन में भी सहायता करता है।

Email Marketing की परिभाषा- 7 email marketing secrets

अपनी ईमेल सूची के सदस्यों को नए सामान, विशेष ऑफ़र और अन्य सेवाओं के बारे में सूचित करना ईमेल मार्केटिंग कहलाता है।

ब्रांड पहचान बढ़ाने, लीड बनाने, जुड़ाव बढ़ाने और अंततः सौदा पक्का करने के लिए उपभोक्ताओं को ईमेल भेजना ईमेल मार्केटिंग का एक ज़रूरी हिस्सा है।

व्यवसायों के लिए ईमेल मार्केटिंग की प्रभावशीलता को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता। यह निवेश पर सबसे अच्छा रिटर्न देता है और सभी मार्केटिंग चैनलों में रूपांतरण दर बढ़ाता है।

Also Read: Income Tax Saving Tips:टैक्स बचाने के लिए 1 जून तक उठाएं ये कदम; तुम्हें पुरस्कार मिलेगा.

7 प्रभावी ईमेल मार्केटिंग अभियान और रणनीति के लिए सलाह- 7 Effective Email Marketing Campaign and Strategy

1. सम्मोहक विषय पंक्तियों का उपयोग करें

हर दिन, आपके सब्सक्राइबर को कम से कम दस ईमेल प्राप्त होते हैं। विषय पंक्ति ही प्राथमिक कारण है कि 35% ईमेल उपयोगकर्ता ईमेल क्यों खोलते हैं। यदि यह पर्याप्त दिलचस्प नहीं है तो वे क्लिक नहीं करेंगे। प्रभाव डालने और बहुत सारे क्लिक-थ्रू प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी विषय पंक्तियों में प्रयास करना चाहिए।

इसके अलावा, आजकल प्रतिस्पर्धा बहुत कड़ी है। हर हफ़्ते, लोग मार्केटिंग ईमेल से अभिभूत होते हैं। इसलिए आपका ईमेल अत्यधिक प्रचारात्मक होने के बिना विशिष्ट होना चाहिए:

इसलिए, आप ध्यान खींचने वाली विषय पंक्तियाँ कैसे बना सकते हैं?

tech महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारे यूट्यूब चैनल पर क्लिक करें

आप निम्नलिखित बिंदुओं के बारे में सोचना चाह सकते हैं:

  • ऐसे शब्दों का उपयोग करें जो कार्रवाई के लिए बाध्य करते हैं (सुधार, वृद्धि, शामिल होना, बिक्री, अंतिम)।
  • ईमेल के मुख्य भाग के लिए अपेक्षाएँ स्थापित करें।
  • अधिक व्यक्तिगत सामग्री के लिए, विषय पंक्ति में अपने ग्राहकों के नाम का उपयोग करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी विषय पंक्तियाँ पढ़ने में आसान हों और 50 से 60 वर्णों से अधिक न हों।

2. इसे व्यक्तिगत बनाएँ

ईमेल जितना ज़्यादा व्यक्तिगत होगा, उसके स्पैम में जाने की संभावना उतनी ही कम होगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लगभग 70% ब्रांड ईमेल वैयक्तिकरण का उपयोग नहीं करते हैं? इससे भी ज़्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि 91% उपभोक्ता कहते हैं कि वे ऐसी कंपनी के साथ व्यापार करने की अधिक संभावना रखते हैं जो प्रासंगिक ऑफ़र प्रदान करती है.

आप जानते हैं कि वैयक्तिकरण एक प्रभावी ईमेल मार्केटिंग रणनीति की कुंजी क्यों है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि वैयक्तिकरण कुछ ऐसा होना चाहिए जो बड़े या छोटे व्यवसायों को करना चाहिए.

यहाँ कुछ ईमेल वैयक्तिकरण युक्तियाँ दी गई हैं जिन पर आप विचार करना चाह सकते हैं:

  • अपने सब्सक्राइबरों के पिछले व्यवहार के आधार पर अपनी सामग्री का प्रचार करें.
  • बॉडी, सब्जेक्ट लाइन या ग्रीटिंग पर अपने सब्सक्राइबरों के नाम का उपयोग करें.
  • अपने ग्राहकों की पिछली खरीदारी के आधार पर उत्पादों की अनुशंसा करें.
  • व्यक्तिगत कूपन का उपयोग करके अपने सब्सक्राइबरों को जन्मदिन की शुभकामनाएँ दें.
  • स्वचालित और वैयक्तिकृत संदेशों का उपयोग करके अपनी बिक्री फ़नल को सुव्यवस्थित करें.
  • अपने क्लाइंट इतिहास पर नज़र डालें.

3. सुविधाओं के बजाय लाभों का उल्लेख करें।

उनके साथ ईमानदार रहना कि आप कौन हैं और आप उनके लिए क्या कर सकते हैं, लाभदायक होगा। लोग जानना चाहते हैं कि आपके उत्पाद और सेवाएँ उन्हें कैसे लाभ पहुँचाएँगी।

यदि आपकी विषय पंक्तियों में यह स्पष्ट किया गया है और समय-सीमा जैसी तात्कालिकता की भावना है, तो वे अधिक पढ़ना चाहते हैं। प्रश्न पूछना और हाल ही में हुई और प्रासंगिक घटनाओं को सामने लाना अन्य विकल्प हैं। आकर्षक और प्रासंगिक उत्पाद नाम बनाने के लिए उत्पाद नाम जनरेटर का उपयोग करना जो आपके दर्शकों को तुरंत मूल्य बताता है, इस प्रक्रिया को और सरल बना सकता है। अपने पाठकों की रुचि जगाने की एक तकनीक यह करना है।

4. सोशल प्रूफ़ ज़रूरी है

क्या आपने कभी ऐसा उत्पाद चुना है जिसकी समीक्षा दूसरे की तुलना में ज़्यादा हो? मनुष्य लगातार मार्गदर्शन की तलाश में रहते हैं, और अगर कई लोग एक उत्पाद को दूसरे की तुलना में चुनते हैं तो निर्णय लेना आसान होता है।

आप इसे सोशल प्रूफ़ कहते हैं। आप एक मार्केटर के तौर पर इस सिद्धांत का इस्तेमाल अपने सब्सक्राइबर और संभावित ग्राहकों के व्यवहार को प्रभावित करने के लिए कर सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इसे अपने ईमेल कैंपेन में लागू कर सकते हैं; इसलिए सुनिश्चित करें कि आप एक सफल ईमेल कैंपेन के लिए अपने लैंडिंग पेज को ऑप्टिमाइज़ करें।

5. स्पष्ट और सम्मोहक CTA का उपयोग करें

हर ईमेल का एक प्राथमिक लक्ष्य होना चाहिए। अपने कॉल टू एक्शन (CTA) को स्पष्ट, सम्मोहक और पहचानने में आसान बनाएं। “अभी डाउनलोड करें,” “बिक्री पर खरीदारी करें,” या “मेरी निःशुल्क गाइड प्राप्त करें” जैसी क्रिया-उन्मुख भाषा का उपयोग करें। अपने पाठकों को बहुत सारे विकल्पों से भ्रमित न करें।

6. एक साफ-सुथरी, सक्रिय सूची बनाए रखें

निष्क्रिय सब्सक्राइबरों को अपने परिणामों को कम न करने दें। सक्रिय न होने वाले संपर्कों को हटाकर और उन्हें फिर से जुड़ने का मौका देकर अपनी ईमेल सूची को नियमित रूप से साफ करें। एक छोटी, अधिक सक्रिय सूची एक बड़ी, उदासीन सूची की तुलना में बेहतर परिणाम देगी।

7. अपने संकेतकों की निगरानी करें

अपने ईमेल की ओपन और क्लिक-थ्रू दरों की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। यदि आप बेहतर बनना चाहते हैं तो अपने ईमेल मार्केटिंग पहलों की प्रभावशीलता की निगरानी करना आवश्यक है। अपने मेट्रिक्स की निगरानी करके आप इस बात को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं कि आपके ग्राहक आपकी सामग्री के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं। यदि आप अपने आँकड़ों की निगरानी नहीं करते हैं तो आपको पता नहीं चलेगा कि उन्हें क्या पसंद है और क्या आपके प्रयास कोई फर्क डाल रहे हैं।

आपके ईमेल मार्केटिंग दृष्टिकोण में बाउंस दरें, कार्ट परित्याग दरें और सदस्यता समाप्त दरें शामिल होनी चाहिए। जब ​​ईमेल दोषपूर्ण या गैर-मौजूद ईमेल पतों के कारण अपने इच्छित प्राप्तकर्ताओं तक नहीं पहुँच पाते हैं, तो इसे बाउंस के रूप में जाना जाता है। आप नियमित रूप से अपनी ईमेल सूची को सत्यापित और साफ़ करके बाउंस दरों को कम कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके ईमेल वैध प्राप्तकर्ताओं को प्राप्त हों।

विचार
सफल ईमेल अभियान भाग्य के बारे में नहीं हैं – वे रणनीति के बारे में हैं। इन 7 email marketing secrets को लागू करके, आप ऐसे ईमेल तैयार करने के अपने रास्ते पर अच्छी तरह से आगे बढ़ेंगे जो न केवल खोले जाएंगे बल्कि परिणाम भी देंगे। याद रखें: ईमेल मार्केटिंग में, निरंतर मूल्य और वास्तविक कनेक्शन हमेशा जीतते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button